अरुणाचल प्रदेश के सीएम | Arunachal Pradesh Cm 2021

दोस्तों राजनीति के इस दूसरे आर्टिक्ल में हम बात करेंगे अरुणाचल प्रदेश के सीएम के बारे में, इससे पिछले वाले पोस्ट में हमने जाना कि भारत के राज्य आंध्र प्रदेश राज्य के सीएम कौन हैं। यदि आप भारत के नागरिक हैं तो आपको यह अवश्य ही जानकारी होनी चाहिए कि भारत के किस राज्य में कौन सीएम के पद पर स्थित है। इसलिए हम यह राजनीति श्रंखला लेकर आये हैं जिसमें हम सभी राज्यों के सीएम के बारे में बताएंगे।

आज हम जानेंगे कि भारत के राज्य अरुणाचल प्रदेश के सीएम कौन हैं, वह कब सीएम बने थे, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री की जानकारी, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम, अरुणाचल प्रदेश के पहले सीएम कौन थे और अरुणाचल प्रदेश के पहले सीएम कब बने।

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो फिर आपको ऐसी छोटी छोटी जानकारी के बारे में अवश्य ही पता होना चाहिए।

 

अरुणाचल प्रदेश के सीएम

 

अरुणाचल प्रदेश राज्य के अभी तक 8 मुख्यमंत्री रह चुके हैं, अरुणाचल प्रदेश के वर्तमान और 9वें मुख्यमंत्री पेमा खांडू है। यह भारतीय जनता पार्टी के राजनीतिज्ञ सदस्य हैं। 17 जुलाई 2016 को इन्होंने अरुणाचल प्रदेश के सीएम के रूप में शपथ ली, जब यह मुख्यमंत्री बने तब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए थे।

परंतु 26 सितंबर 2016 को इन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी को छोड़कर पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल में शामिल हो गए, और फिर दिसंबर 2016 में भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई। अभी के समय में अरुणाचल प्रदेश राज्य के सीएम पेमा खांडू हैं, और यहाँ पर बीजेपी सरकार है जो 2019 के विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल कर आई थी।

 

अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू का परिचय

 

पेमा खांडू का जन्म भारत के राज्य अरुनाचला प्रदेश के जिले तवांग में 21 अगस्त 1979 को, पिता दोरजी खांडू के घर हुआ था। यह राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े हुए थे, मगर फिर यह कांग्रेस पार्टी को छोड़ पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल में शामिल हो गए, परंतु कुछ समय बाद ही इनको इस पार्टी से भी निलंबित कर दिया तो दिसंबर 2016 में यह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए।

नबाम तुकी की सरकार में यह शहरी विकास और जल संसाधन मंत्री के रूप में रहे, यह भारत में सबसे युवा नेता मुख्यमंत्री है। 2005 में अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव रहे, 2010 को तवांग जिला से कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने।

 

अरुणाचल प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री

 

अरुणाचल प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री का नाम प्रेम खांडू थुंगन थे, यह जनता पार्टी के सदयस थे और इनका अरुणाचल प्रदेश प्रथम मुख्यमंत्री के रूप में कार्यकाल 13 अगस्त 1975 से 18 सितंबर 1979 तक का था। इनकी पत्नी का नाम पीएल थुंगन था। इनका जन्म 5 जून 1946 को अरुणाचल प्रदेश के जिला पश्चिम कामेंग में स्थित शेरगाँव में हुआ था।

 

दोस्तों यह अरुणाचल प्रदेश वर्तमान मुख्यमंत्री और अरुणाचल प्रदेश प्रथम मुख्यमंत्री के बारे में जानकारी थी, जिसमें इनके मुख्यमंत्री कार्यकाल के साथ इनकी जीवनी के बारे में भी बताया गया हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment