आंध्र प्रदेश के सीएम | Andhra Pradesh New Chief Minister 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आंध्र प्रदेश के सीएम कौन हैं, यह हमारे भारत देश का ही एक राज्य है, जब भी राज्यों की अल्फाबेट सूची की बात आती है तो सबसे पहले आंध्र प्रदेश राज्य का ही नाम आता है। आंध्र प्रदेश राज्य के सीएम कौन हैं, आंध्र प्रदेश राज्य के पहले सीएम कौन थे, आंध्र प्रदेश राज्य के सभी सीएम की सूची और कार्यकाल।

यदि आप भारत में किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको भारत के सभी राज्यों के सीएम के नाम और उनके कार्यकाल के बारे में पता होना चाहिए, इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें जिससे आप आंध्र प्रदेश राज्य के सीएम के बारे में जान सकोगे।

 

आंध्र प्रदेश के सीएम

 

येदुगुरी संदीप्ति जगन मोहन रेड्डी जिनको Y.S. jagan mohan reddy के नाम से भी जाना जाता है वह आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। यह वाईएसआर कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष और संस्थापक है, यह आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के बेटे हैं।

इन्होंने 30 जून 2019 को आंध्र प्रदेश राज्य के सीएम का पद संभाला था, उन्होंने आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव की कुल 175 सीटों में से 151 सीटों पर जीत हासिल कर इस पद को संभाला था।

 

आंध्र प्रदेश के सीएम येदुगुरी संदीप्ति जगन मोहन रेड्डी का परिचय

 

येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी का जन्म पिता वाईएस राजशेखर रेड्डी और माता वाईएस विजयम्मा के घर 21 दिसंबर 1972 को आंध्र प्रदेश के जिले कडपा में हुआ था। इनकी छोटी बहन का नाम वाईएस शर्मिला है यह भी राजनीति से जुड़ी हुई हैं। इन्होंने 12वीं कक्षा तक हैदराबाद पब्लिक स्कूल में पढ़ाई करने के बाद बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री के साथ स्नातक किया हुआ है। इनकी पत्नी का नाम भारती रेड्डी है।

इनके पिता भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए थे और 2004 से 2009 तक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे, अपने मृत्यु के बाद इनके कांग्रेस पार्टी के आलाकमान से मतभेद होने के कारण कांग्रेस पार्टी से अस्तीफा दे दिया और अपनी नई पार्टी शुरू करने की घोषणा की जिसको वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के नाम से शुरू किया गया। 2014 में विधानसभा चुनाव में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को हार मिली, इसी बीच उनपर 2018 में चाकू से हमला भी किया गया। मगर 2014 की हार के बाद 2019 में 151 सीटों की जीत के साथ आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने।   

 

आंध्र प्रदेश राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री

 

आंध्र प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री की बात करें तो उनका नाम नीलम संजीव रेड्डी था जो 1 नवम्बर 1956 से 11 जनवरी 1960 तक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। अभी तक आंध्रप्रदेश के 17 मुख्यमंत्री रह चुके हैं जिनमें से ज्यादातर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य ही थे। नीलम संजीव रेड्डी भी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थे। यह दूसरी बार फिर से आंध्र प्रदेश के सीएम बने जिसमें उनका कार्यकाल 12 मार्च 1962 से 20 फ़रवरी 1964 तक का रहा।

 

दोस्तों यह थी जानकारी आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री और आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री की, हमें उम्मीद है कि आप जिस जानकारी के लिए यहाँ तक पहुंचे हैं वह आपको मिल गयी होगी, अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट कर बता सकते हो।

छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम | Chhatisgarh New Chief Minister 2021

Leave a Comment