Uttar Pradesh Latest Gk In Hindi 2021

दोस्तों आज हम हमारे भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के बारे में कुछ सामान्य ज्ञान आपसे सांझा करने वाले हैं, जिसमें हम उत्तर प्रदेश राज्य की कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। यदि जानते भी होंगे तो बहुत कम, इस आर्टिक्ल में उत्तर प्रदेश के मजूदा मुख्यमंत्री, ज़िले, नदियां, शहरों, कस्बों और उत्तर प्रदेश राज्य में रह रहे लोगों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

 

उत्तर प्रदेश राज्य सामान्य ज्ञान | Uttar Pradesh General Knowledge In Hindi

 

दोस्तों उत्तर प्रदेश राज्य के इतिहास के बारे में आपमें से बहुत कम लोग जानते होंगे इसलिए हम सबसे पहले आपको यही बताते हैं कि उत्तर प्रदेश का नाम उत्तर प्रदेश कैसे ओर कब बना ओर उत्तर प्रदेश का इतिहास क्या है। इसके बाद हम उत्तर प्रदेश से जुड़ी सभी जानकारी एक एक कर कुछ पॉइंट्स में देंगे तो चलिए दोस्तों सबसे पहले उत्तर प्रदेश राज्य के इतिहास के बारे में जानते हैं।

 

उत्तर प्रदेश राज्य का नाम कैसे ओर कब पड़ा

 

उत्तर प्रदेश राज्य का नाम उत्तर प्रदेश राज्य बनते वक़्त 24 जनवरी 1950 को पड़ गया था। जैसे कि कि इसके नाम से ही पता चलता है यह राज्य भारत की उत्तर दिशा में स्थिति है इसलिए ही इस राज्य का नाम उत्तर प्रदेश रखा गया। मगर क्या आप जानते हैं कि इससे पहले इस क्षेत्र के कुछ और नाम भी हुआ करते थे जो इस प्रकार से हैं उत्तर प्रदेश युनाइटेड प्रॉविंस, नार्थ वेस्ट प्रॉविंस और ब्रहमोप्देस। 

 

उत्तर प्रदेश अलग राज्य कब बना

 

उत्तर प्रदेश राज्य का इतिहास हज़ारों वर्ष पुराना हैं, उत्तर प्रदेश राज्य के कई जिलों शहरों का वर्णन प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है, उत्तर प्रदेश जब ब्रिटिश सरकार के अधीन तभी से यह ऐसा ही था मगर उस वक़्त इसको यूनाइटेड प्रॉविंस के नाम से जाना जाता था।

जिसके कारण तब भी इस क्षेत्र को यूपी के नाम से भी जाना जाता था। परंतु 24 जनवरी 1950 को इस राज्य का नाम उत्तर प्रदेश कर दिया गया। उत्तराखंड राज्य भी उत्तर प्रदेश से ही निकला हुआ एक राज्य है।

 

उत्तर प्रदेश में जिले, शहर और गाओं

 

उत्तर प्रदेश के जिलों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में कुल 75 ज़िले हैं, जिनको कुल 18 मण्डलों में बांटा गया है, हम यहाँ सभी मण्डलों के साथ उनके अंतर्गत आने वाले जिलों की सूची डाल रहे हैं:- आगरा मण्डल के अंतर्गत 4 जिले आते हैं जिनका नाम आगरा, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी और मथुरा है, आज़मगढ़ मण्डल के अंतर्गत तीन जिले आते हैं जिनका नाम आज़मगढ़, बलिया और मऊ है, अलीगढ़ मण्डल के अंतर्गत आने वाले चार जिलों का नाम अलीगढ़, एटा, हाथरस और कासगंज है।

प्रयागराज मण्डल के अंतर्गत आने वाले चार जिलों के नाम प्रयागराज, फ़तेहपुर, कौशाम्बी और प्रतापगढ़ है। बरेली मण्डल के अंतर्गत आने वाले जिलों के नाम बदायूँ, बरेली, पीलीभीत और शाहजहाँपुर है। बस्ती मण्डल के अंतर्गत आने वाले तीन जिलों के नाम बस्ती, संत कबीर नगर और सिद्धार्थनगर है।

चित्रकूट मण्डल के अंतर्गत आने वाले चार जिले हैं जिनका नाम बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर और महोबा है। देवीपाटन मण्डल    के अंतर्गत आने वाले जिलों के नाम बहराइच, बलरामपुर, गोंडा और श्रावस्ती। अयोध्या मण्डल के अंतर्गत कुल पांच जिले आते हैं जिनका नाम अंबेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, अयोध्या और सुल्तानपुर है।

गोरखपुर मण्डल    के अंतर्गत आने वाले जिलों के नाम देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर और महाराजगंज हैं। झांसी मण्डल के अंतर्गत आने वाले कुल तीन जिले हैं जिनके नाम जालौन, झांसी और ललितपुर हैं। कानपुर मण्डल के अंतर्गत आने वाले कुल छह जिलों के नाम औरैया, इटावा, फ़र्रूख़ाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात और कानपुर नगर हैं।

लखनऊ मण्डल के अंतर्गत आने वाले जिले हरदोइ, लखीमपुर खेरी, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर और उन्नाव हैं। मेरठ मण्डल के अंतर्गत आने वाले जिलों के नाम बाग़पत, बुलन्दशहर, गौतम बुद्ध नगर, ग़ाज़ियाबाद, हापुड़ और मेरठ हैं। मिर्ज़ापुर मण्डल के अंतर्गत आने वाले कुल तीन जिले हैं जिनके नाम इस प्रकार से हैं मिर्ज़ापुर, संत रविदास नगर जिला और सोनभद्र जिला।

मुरादाबाद मण्डल के अंतर्गत आने वाले जिलों के नाम अमरोहा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और सम्भल हैं। सहारनपुर मण्डल के अंतर्गत आने वाले जिलों के नाम मुज़फ़्फ़रनगर, शामली और सहारनपुर हैं। वाराणसी मण्डल के अंतर्गत आने वाले जिलों के नाम चंदौली, ग़ाज़ीपुर, जौनपुर और वाराणसी हैं।

 

यदि उत्तर प्रदेश के ब्लॉकों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में कुल 815 के ब्लॉक है। उत्तर प्रदेश राज्य के गाँव की बात करें तो यह संख्या हज़ारों की गिनती में है हम यहाँ सिर्फ आपको यह बताएंगे कि उत्तर प्रदेश में कुल कितने गाँव हैं क्योंकि इन सभी के नाम हम यहाँ नहीं बता सकते उससे पोस्ट बहुत लंबी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश में कुल गाँवों की गिनती 97,941 हैं, जिसमें सबसे अधिक गाँवों वाला जिला आजमगढ़ है जहाँ लगभग 8050 गाँव हैं। और सबसे कम गाँव की गिनती वाला जिला बागपत हैं जहाँ लगभग 323 गाँव स्थिति हैं।

सभी गाँव के नाम और विस्तार से जानकारी के लिए आप यहाँ Click 👉 Uttarpradesh State All Village देख सकते हो।

 

उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान प्रश्न उत्तर

 

दोस्तों ऊपर आपने उत्तर प्रदेश राज्य से जुड़ी कुछ मुख्य जानकारियों को जाना अब हम उत्तर प्रदेश राज्य से जुड़े General Knowledge Question & Answer देखेंगे तो चाहिए एक एक कर कुछ प्रश्न उत्तर देखते हैं:-

 

उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल और जनसंख्या

उत्तरप्रदेश राज्य का कुल क्षेत्रफल 2,43,286 वर्ग किलोमीटर है। 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य की कुल जनसंख्या 19,98,12,341 है। india census के हिसाब से उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 2021 में लगभग 231,502,578 होगी। उत्तरप्रदेश की जनसंख्या का 47% हिस्सा Kheti Business agriculture, किसानी से जुड़ा हुआ है, उनके रहने खाने और जीने का इनकम सोर्स खेती ही है।

 

उत्तर प्रदेश में बोली जाने वाली भाषा

यहाँ ज्यादातर लोगों द्वारा हिंदी भाषा बोली जाती है, इसके सबसे ज्यादा उर्दू बोली जाती है। उसके बाद अंग्रेजी ओर अन्य भाषा भी बोली जाती है।

 

उत्तर प्रदेश के निवासियों को क्या कहा जाता है

उत्तर प्रदेश राज्य के निवासियों को उत्तर प्रदेशी कहा जाता है।

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी और बड़ा शहर

 

लखनऊ उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी है, और उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े शहर की बात करें तो कानपुर नाम शहर यहाँ का सबसे बड़ा शहर है।  

 

उत्तर प्रदेश को राज्य का दर्जा

उत्तर प्रदेश को राज्य का दर्जा स्तिथि के आधार पर 24 जनवरी 1950 को दिया गया।

 

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर

उत्तर प्रदेश राज्य के सबसे बड़े शहर का नाम कानपुर है यह क्षेत्रफल के आधार पर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है, जो यहाँ का एक ज़िला है। कानपुर का कुल क्षेत्रफल 260 वर्ग किलोमीटर है और 2011 की जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल जनसंख्या 29.2 लाख के करीब है।

 

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा शहर

हरयाणा का सबसे छोटे शहर का नाम भदोही है यह शहर उत्तर प्रदेश का एक जिला भी है। भदोही शहर का कुल क्षेत्रफल 22.65 वर्ग किलोमीटर है, इस शहर की 2011 की जनगणना के अनुसार कुल जनसंख्या 1,33,640 है। कोसली शहर का पिनकोड 221401 है।

 

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा ज़िला

 

क्षेत्रफल के अनुसार उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा ज़िला लखीमपुर खीरी है यह जिला उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में से सबसे बड़े क्षेत्रफल वाला जिला है। लखीमपुर खीरी का कुल क्षेत्रफल 7680 वर्ग किलोमीटर है ओर 2011 की जनगणना के अनुसार सिरसा की कुल जनसंख्या 40,21,243 है।

जनगणना के आधार पर उत्तर प्रदेश का  सबसे बड़ा ज़िला अल्लाहाबाद है जिसकी कुल जनसंख्या (2011 की जनगणना के अनुसार) 5,959,798 है।

 

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा ज़िला

 

उत्तर प्रदेश राज्य के हापुड़ का कुल क्षेत्रफल 600 वर्ग किलोमीटर है जो हापुड़ को उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा ज़िला बनाता है। वर्तमान समय में हापुड़ की कुल जनसंख्या लगभग 3.30 लाख है। हापुड़ शहर का पिन 245101 है।

जनगणना के आधार पर उत्तर प्रदेश का  सबसे छोटा ज़िला दादरी है जिसकी कुल जनसंख्या 95,216 है।

 

उत्तर प्रदेश राज्य Conclusion

दोस्तों यह थी उत्तर प्रदेश राज्य से जुड़ी कुछ जानकारी जिसमें हमने उत्तर प्रदेश नाम की उतपति, उत्तर प्रदेश को राज्य का दर्जा कब मिला, उत्तर प्रदेश के जिले, शहर, कस्बे, गाँव आदि के बारे में विस्तार से जाना हमें उम्मीद है कि आपको जो भी उत्तर प्रदेश राज्य के बारे में जानकारी चाहिए थी वह यहाँ से मिल गयी होगी। यदि आप चाहते हैं कि इस आर्टिकल में कुछ और अधिक जानकारी के बारे में लिखा जाए तो हमें कम्मेंट कर ज़रूर बताएं धन्यवाद।

राजस्थान राज्य सामान्य ज्ञान | Rajsthan Latest Gk In Hindi 2021

Leave a Comment