एशिया का सबसे गर्म स्थान | Hottest Place In Asia 2021

ईस आर्टिक्ल में हम जानेंगे कि एशिया का सबसे गर्म स्थान कोनसा है, और यह किस देश में स्थिति है। यदि आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं। तो यह कुछ छोटे छोटे सवालों के जवाब आपको जरूर पता होने चहिये क्योंकि ऐसे सामान्य ज्ञान से सवाल अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछ लिए जाते हैं।

इससे पहले हमने जाना कि भारत का सबसे ठंडा और गर्म स्थान कौनसा है, अब हम इस पोस्ट में जानेंगे कि एशिया का सबसे गर्म स्थान कौनसा है, तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

 

एशिया का सबसे गर्म स्थान | Hottest Place In Asia

 

दुनियाँ में बहुत सी जगाहें ऐसी पाई जाती है जहाँ पर बहुत ज्यादा गर्मी या फिर बहुत ज्यादा ठंड होती है, हर देश के मौसम में दूसरे देश के मौसम से असमानता देखने को मिल जाती है। यदि बात करें विश्व के सात कॉन्टिनेंट में से सबसे बड़े कॉन्टिनेंट एशिया के सबसे गर्म स्थान के बारे में तो जकोबाबाद (Jacobabad) नामक क्षेत्र एशिया का सबसे गर्म स्थान है।

गर्मियों के मौसम में जकोबाबाद में औसतन तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रहता है, और अब तक यहाँ का सबसे ज्यादा तापमान 59 डिग्री सेल्सियस तक मापा गया है। जो जकोबाबाद को एशिया का सबसे गर्म क्षेत्र बनाता है।

इसके अलावा यदि बात करें तो एशिया के दूसरे सबसे सबसे गर्म स्थान का नाम Tirat Zvi है जो इस्राएल देश का एक हिस्सा है। इस्राएल के तिरत ज़वी में 21 जून 1942 को सबसे ज्यादा तापमान 54.0 °C मापा गया था।

 

एशिया के सबसे गर्म स्थान जकोबाबाद की जानकारी

 

जकोबाबाद की बात करें तो यह पाकिस्तान देश के सिंध प्रांत का एक क्षेत्र है, जहाँ एक तरफ यहाँ गर्मियों के मौसम में तापमान बड़ा रहता है और सबसे ज्यादा 59.0 °C तक तापमान मापा गया है। वहीं सर्दियों के मौसम में इसका तापमान -3.9 डिग्री सेल्सियस तक मापा गया है।

यहाँ वर्षा बहुत कम होती है और यह रेगिस्तान वाला इलाका है जिसके कारण यहाँ जला देने वाली गर्मी पड़ती है। जकोबाबद में इतनी गर्मी पड़ने के बाद भी 2017 की जनगणना के अनुसार यहाँ पर दो लाख कर करीब (191,076) लोग रहते हैं।

 

यह कुछ सामान्य जानकारी थी जिसमें हमने एशिया के सबसे गर्म स्थान जकोबाबाद के बारे में जाना जो पाकिस्तान में स्थिति है। इससे पहले वाले पोस्ट में हमने आपको भारत के सबसे गर्म देश के बारे में बताया यदि आप भारत के सबसे गर्म देश के बारे में नहीं जानते तो आप सामान्य ज्ञान कैटेगरी में जाकर देख सकते हो।

भारत का सबसे गर्म स्थान

एशिया का सबसे ठंडा स्थान

भारत का सबसे ठंडा स्थान

विश्व का सबसे गर्म स्थान

विश्व का सबसे ठंडा स्थान

Leave a Comment