Chhatisgarh New Chief Minister 2022

दोस्तों राजनीति के इस दूसरे आर्टिक्ल में हम बात करेंगे छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम के बारे में, इससे पिछले वाले पोस्ट में हमने जाना कि भारत के राज्य महाराष्ट्र के सीएम कौन हैं। यदि आप भारत के नागरिक हैं तो आपको यह अवश्य ही जानकारी होनी चाहिए कि भारत के किस राज्य में कौन सीएम के पद पर स्थित है। जैसे कि आप जानते हैं हर आये दिन किसी ना किसी राज्य का सीएम बदल जाता है तो ऐसे में हमें समय समय पर हर राज्य के सीएम के बारे में जानते रहना चाहिए।

इसलिए हम यह राजनीति श्रंखला लेकर आये हैं जिसमें हम सभी राज्यों के सीएम के बारे में बताएंगे। आज हम जानेंगे कि भारत के राज्य छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम कौन हैं, वह  छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम बने थे, छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम की जानकारी, छत्तीसगढ़  राज्य के सीएम का नाम, प्रथम छत्तीसगढ़ के सीएम कौन थे और प्रथम छत्तीसगढ़ के सीएम कब बने

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो फिर आपको ऐसी छोटी छोटी जानकारी के बारे में अवश्य ही पता होना चाहिए क्योंकि भारत मे होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में ऐसे छोटे छोटे सवाल अक्सर पूछ लिए जाते हैं जिनके बारे में हमें पता नहीं होता। तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ना जिससे आपको ऐसे किसी सवाल का सामना करते हुए ज्यादा सोचना ना पड़े की छतीसगढ़ के सीएम कौन होंगे।

 

छत्तीसगढ़ के सीएम कौन हैं?

 

छत्तीसगढ़ के वर्तमान मुख्यमंत्री का नाम “भूपेश बघेल” यह छत्तीसगढ़ के तीसरे सीएम के रूप में अभी मुख्यमंत्री पद पर उपस्थित हैं। छत्तीसगढ़ के तीसरे सीएम भूपेश बघेल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से हैं। दिसंबर 2018 में हुए चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की जीत से भूपेश बघेल जी छत्तीसगढ़ राज्य के नए सीएम बने। इससे पहले काफी लंबे समय तक यहाँ भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी जिनके मुख्यमंत्री के रूप में रमन सिंह छत्तीसगढ़ के सीएम बने रहे थे।

 

छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम भूपेश बघेल का परिचय

 

भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को मध्यप्रदेश राज्य के दुर्ग नामक स्थान पर हुआ था, जो क्षेत्र अब छत्तीसगढ़ राज्य के अंदर आता है। इनके पिता का नाम नंद कुमार बघेल और माता का नाम बिंदेश्वरी बघेल था। यह राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता हैं। इनकी पत्नी का नाम मुक्तेश्वरी बघेल है और इनके चार बच्चे हैं जिनमें से एक बेटा और तीन बेटियां हैं।

इनके राजनीतिक जीवन की बात करें तो इन्होंने भारतीय युवा कांग्रेस से की थी और अखिल भारतीय कांग्रेस नामक कमेटी के सदस्य रहे। 1993 में पहली बार पाटन क्षेत्र से मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए और इसके बाद निरंतर पाँच बार इस सीट से चुने गए, तब छत्तीसगढ़ राज्य वाला यह क्षेत्र मध्यप्रदेश में शामिल था। दिसंबर 2013 से जून 2019 तक छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के पद पर रहे।

 

छत्तीसगढ़ के पहले सीएम कौन थे

 

छत्तीसगढ़ राज्य के पहले सीएम का नाम अजीत जोगी है, यह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के राजनेता हैं। यह छत्तीसगढ़ के सीएम के रूप में 9 नवंबर 2000 से 6 दिसंबर 2003 तक रहे। यह 23 जून 2016 से 29 मई 2020 तक जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ पार्टी के अध्यक्ष के रूप में रहे। 2004 से 2008 तक भारतीय संसद के सदस्य बन कर रहे।

छत्तीसगढ़ के प्रथम सीएम अजीत जोगी का जन्म 29 अप्रैल 1946 को बिलासपुर नामक शहर जो मध्य प्रांत और बरार , ब्रिटिश भारत में स्थित था वहाँ हुआ जिसे वर्तमान समय मे छत्तीसगढ़ राज्य के क्षेत्र बिलासपुर के नाम से जाना जाता है। इनकी मृत्यु 29 मई 2020 को 74 वर्ष की आयु में भारत के राज्य छतीसगढ़ के रायपुर में हुई।

 

छत्तीसगढ़ के दूसरे सीएम कौन थे

 

छत्तीसगढ़ के दूसरे सीएम का नाम रमन सिंह था, जो राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं। यह दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर 7 दिसंबर 2003 को छत्तीसगढ़ के दूसरे सीएम बने थे। 2003 में मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद यह लगातार 17 दिसंबर 2018 तक 15 साल इस पद पर बने रहे। रमन सिंह छत्तीसगढ़ में होने वाली 3 विधानसभा मे लगातार जीतते रहे।

परंतु कहते हैं ना कि कुछ भी स्थायी नहीं होता सब कुछ बदलता रहता है वैसे 2018 मे बदले छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम और मुख्यमंत्री के रूप में छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बने। 5वीं विधानसभा के चुनाव में रमन सिंह बुरी तरह से हार गए।

 

छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम रह चुके तीनों मंत्रीयों के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप यहाँ :> Click करके देख सकते हैं। यहाँ पर आपको और भी अधिक जानकारी बहुत आसानी से मिल जाएगी। धन्यवाद

Leave a Comment