पंजाब राज्य सामान्य ज्ञान | Punjab New Gk In Hindi 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश से अलग होकर बने पंजाब राज्य के बारे में जानेंगे, पंजाब से जुड़ा कुछ सामान्य ज्ञान आपसे साँझा किया जाएगा जैसे पंजाब जिला कब बना, पंजाब का नाम पंजाब कब पड़ा, पंजाब का सबसे बड़ा जिला पंजाब का सबसे छोटा जिला।

ऐसे अन्य कई सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे तो यदि आप पंजाब सामान्य ज्ञान के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के साथ अंत तक जुड़े रहें।

 

पंजाब राज्य सामान्य ज्ञान | Uttrakhand Gk In Hindi 2021

 

इस पोस्ट में हम पंजाब राज्य सामान्य ज्ञान के बारे में विस्तार जानने वाले हैं, जिसमें मुख्य रूप से हम पंजाब के सबसे बड़े जिले का नाम, पंजाब के सबसे छोटे जिले का नाम, पंजाब के सभी जिलों के नाम और पंजाब से जुड़े कुछ अन्य तथ्यों के बारे में जानेंगे। तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप पंजाब राज्य के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।

 

पंजाब राज्य का गठन कब हुआ

 

पंजाब क्षेत्र की बात करें तो यह एक बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ था, भारत के वर्तमान समय के राज्य हरियाणा और हिमाचल प्रदेश भी भारत पंजाब क्षेत्र का हिस्सा हुआ करते थे। देश की आजादी से पहले पाकिस्तान में स्थित बहुत बड़ा क्षेत्र भी पंजाब में आता था जिसको विभाजन के वक़्त पाकिस्तान पंजाब बना दिया गया।

आजादी के बाद जब सब राज्यों के लोगों द्वारा अलग राज्यों की मांगे उठाना शुरू की तो उस समय में लगभग 1951 को भाषा के आधार पर अलग पंजाबी सूबा की मांग पंजाब से उठी उस वक़्त इस को दबा दिया गया।

परंतु हरियाणा राज्य से हिंदी को राजभाषा बनाने की मांग उठने लगी, जिसके कारण पंजाबी भाषा के आधार पर पंजाब को अलग राज्य बनाने की मांग पंजाब से उठने लगी।

लम्बे आंदोलन के बाद 1966 में पंजाब को तीन हिस्सों में बांट कर पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश का गठन किया गया। हिंदी बोलने वाले पंजाब क्षेत्र को हरियाणा के नाम से नया राज्य बना दिया गया और पहाड़ी बोलने वाले क्षेत्र को हिमाचल प्रदेश में मिला दिया गया। इस तरह से 1966 में पंजाब राज्य का गठन हुआ।

 

पंजाब राज्य के जिलों के नाम

 

13 मई 2021 तक पंजाब में कुल 22 जिले थे परंतु 14 मई 2021 को पंजाब के साबका मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के द्वारा एक नया जिला मलेरकोटला को बनाया गया जिसके बाद अब वर्तमान समय मे पंजाब के जिलों की कुल संख्या 23 है। नीचे हम पंजाब के सभी जिलों के नाम आपको बताने वाले हैं:- 

अमृतसर, बठिंडा, बरनाला, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, होशियारपुर, जलंधर, कपूरथला, लुधियाना, मुक्तसर, मनसा, मोगा, पठानकोट, पटियाला, रूप नगर, शहीद भगत सिंह नगर, संगरूर, साहिबजादा अजीत सिंह नगर, तरन तारन और पंजाब का नया बना जिला मलेरकोटला

 

पंजाब के शहर और गाँव

 

पंजाब के शहरों की बात करें तो यहाँ पर लगभग 153 शहर है जो कुल 23 जिलों के अंतर्गत आते हैं इनके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ 👉 Punjab All City Names क्लिक कर देख सकते हो।

पंजाब में 12800 से अधिक गाँव की संख्या है जिनके बारे में आप Village Info पर विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

 

पंजाब की जनसंख्या और क्षेत्रफल

 

2011 की जनगणना के अनुसार भारत पंजाब की कुल जनसंख्या 2,77,43,338 है, और India census के अनुसार पंजाब की वर्तमान समय 2021 में कुल जनसंख्या लगभग तीन करोड़ 30,501,026 है। पंजाब के क्षेत्रफल की बात करें तो इसका कुल क्षेत्रफल 50,362 वर्ग किलोमीटर है जिसको कुल 23 जिलों में बांटा गया है।

 

पंजाब के निवासियों को क्या कहा जाता है

 

जैसे हरियाणा राज्य के निवासियों को हरियाणवी और राजस्थान के निवासियों को राजस्थानी कहा जाता है वैसे ही पंजाब के रहने वाले निवासियों को पंजाबी कहा जाता है। यहाँ ज्यादातर सिख समुदाय के लोग रहते हैं।

 

पंजाब की राजभाषा

 

पंजाब की राजभाषा पंजाबी है, इसके अलावा यहाँ हिंदी और अंग्रेजी भाषा बोलने वाले लोग भी रहते हैं। मगर अधिकतर लोगों के द्वारा यहाँ पंजाबी भाषा ही बोली जाती है।

 

पंजाब का सबसे बड़ा जिला कौनसा है

 

क्षेत्रफल की दृष्टि से पंजाब राज्य का पहला सबसे बड़ा जिला फ़िरोज़पुर है, जिसका कुल क्षेत्रफल 5334 वर्ग किलोमीटर है। पंजाब का दूसरा सबसे बड़ा जिला लुधियाना है जिसका कुल क्षेत्रफल 3744 वर्ग किलोमीटर है।

जनसंख्या के आधार पर 2011 की जनगणना के अनुसार पंजाब का सबसे बड़ा जिला लुधियाना है जिसकी कुल आबादी 34,98,739 है। वर्तमान समय में लुधियाना जिले की कुल आबादी 3,724,139 है।

 

पंजाब का सबसे छोटा जिला कौनसा है

 

क्षेत्रफल की दृष्टि से पंजाब राज्य का सबसे छोटा जिला मलेरकोटला है, इससे पहले पंजाब का सबसे छोटा जिला पठानकोट था मगर पंजाब में 23वां नया जिला मलेरकोटला बनने के बाद यह पंजाब का सबसे छोटा जिला बन गया है।

 

पंजाब का सबसे बड़ा शहर कौनसा है

 

जनसंख्या के आधार पर पंजाब का सबसे बड़ा शहर लुधियाना है जिसकी 2011 में कुल जनसंख्या 1,618,879 थी और 2021 में इसकी अंदाज़न कुल आबादी 1,779,796 होगी जिससे लुधियाना पंजाब के सभी शहरों में से सबसे बड़ा शहर बनता है।

क्षेत्रफल के आधार पर भी लुधियाना पंजाब का सबसे बड़ा शहर बनता है जिसका कुल क्षेत्रफल 159 वर्ग किलोमीटर है।

 

पंजाब के राजकीय चिन्ह

 

पंजाब का राज्य पुष्प: पंजाब का राजकीय पुष्प ग्लेडियोलस है, आरती, अप्सरा, अग्नि रेखा, सपना, शोभा और सुचित्रा इस पुष्प की भारत मे पाई जाने वाली मुख्य किस्में हैं।

पंजाब का राज्य पशु:  पंजाब का राज्य पशु काला हिरन है, इसको अंग्रेजी में Blackbuck के नाम से जाना जाता है।

पंजाब का राज्य पक्षी: Northern goshawk बाज़ पंजाब का राज्य पक्षी है, इसका जूलॉजिकल नाम Accipiter gentilis है।

पंजाब का राज्य वृक्ष: पंजाब का राजकीय वृक्ष भारतीय शीशम है, इसको अंग्रेजी में Indian rosewood के नाम से जाना जाता है।

 

दोस्तों यह था पंजाब राज्य से जुड़ा सामान्य ज्ञान, जिसमें हमने पंजाब के गठन से लेकर जिले, शहरों, क्षेत्रफल, जनसंख्या, राजधानी और भाषा सबके बारे में जाना। अन्य राज्यों की ऐसी जानकारी के लिए आप हमारे सामान्य ज्ञान वाले बाकी पोस्ट को देख सकते हैं धन्यवाद।

छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम | Chhatisgarh New Chief Minister 2021

Leave a Comment