Latest तापमान से सबंधित सामान्य ज्ञान 2021

दोस्तों आज हम तापमान से जुड़ा कुछ सामान्य ज्ञान लेकर आये हैं जिसमें हम जानेंगे कि लोहा, सोना, चांदी कितने तापमान पर पिघलते है, बर्फ, पानी, अल्कोहल, पेट्रोल कितने तापमान पर जमते हैं और बर्फ कितने तापमान पर बनती है।

तो दोस्तों अक्सर ऐसे सवाल आपमें से कुछ लोगों के मन मे उठते रहते होंगे जिसका जवाब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दे रहे हैं तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं तापमान से जुड़ा सामान्य ज्ञान।

 

बर्फ कितने डिग्री सेल्सियस पर जमता है?

 

दोस्तों लगभग हर एक तरल पदार्थ कुछ तापमान पर ठोस रूप धारण कर लेता है। वैसे ही पानी जब कम तापमान में आता है और उसका temperature घटने लगता है तो पानी ठंडा होने लगता है और ज्यादा कम होने पर पानी बर्फ का रूप धारण करने लगता है। 0 डिग्री सेल्सियस (32° F) पर पानी हल्का बर्फ बनने लगता है और -4 डिग्री सेल्सियस तक पानी पूरा ठोस बर्फ का रूप धारण कर लेता है।

 

बर्फ कितने डिग्री तापमान पर पिघलता है?

 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया पानी का 0 डिग्री सेल्सियस से तापमान कम होने पर वह बर्फ बनने लगता है वैसे ही 0 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा temperature में बर्फ पानी बनने लगती है। जब तक बर्फ 0 डिग्री सेल्सियस या फिर इससे कम temperature में रहेगी तब तक ही वह बर्फ रह पाएगी।

 

पानी कितने डिग्री पर उबलता है?

 

आपने अक्सर चाय बनाते वक्त देखा होगा की पानी धीरे धीरे गर्म होता है, फिर एक वक्त ऐसा आता है कि पानी उबलने लगता है और बर्तन से बाहर आने के लिए ऊपर उठने लगता है। पानी के गर्म होने और इस तरह पानी उबलने का तापमान 100 डिग्री सेल्सियस (212°F) होता है। यदि पानी उबलने का तापमान केल्विन स्केल पर देखा जाए तो 373.15° K होता है।

 

दूध कितने डिग्री पर उबलता है?

 

जैसे हम जानते हैं कि पानी 100° C पर उबलता है वैसे ही दूध भी लगभग पानी के समान ही एक तरल पदार्थ है जो पानी के जितने तापमान पर ही उबलना शुरू होता है। पर दूध के उबलने का तापमान थोड़ा सा अधिक है जो 100.16 डिग्री सेल्सियस (212.288° F) है। 

 

पेट्रोल कितने डिग्री पर जमता है?

 

जहाँ पानी 0 डिग्री सेल्सियस पर जमने लगता है वहीं पेट्रोल जमने के लिए इससे कई ज्यादा कम तापमान की ज़रूरत पड़ती है, पेट्रोल -60 डिग्री सेल्सियस पर जमता है जिसे फारेनहाइट पर देखा जाए तो -76°F Temperature होगा।

यदि कैल्विन स्केल पर पेट्रोल जमने का तापमान देखा जाए तो यह लगभग 213.15°K होगा। यहाँ आप एक बात और जान लो कि पानी कभी बर्फ की तरफ कठोर नहीं होता यह -60℃ पर हल्का तरल और हल्का ठोस पदार्थ के रूप में हो जाता है। 

 

पानी कितने डिग्री पर गर्म होता है?

 

पानी 0 डिग्री सेल्सियस पर बर्फ होता है, और जैसे जैसे तापमान ऊपर जाता है तो पानी तरल रूप में आने लगता है 8 डिग्री सेल्सियस तक पानी ठंडा होता है और फिर ऊपर जाते जाते गर्म होने लगता है।

 

पारा कितने डिग्री सेल्सियस पर जमता है?

 

पारा लगभग -39 डिग्री सेल्सियस (-38.2°F) पर जम जाता है, जो केल्विन स्केल पर 234.15K होता है।

 

अल्कोहल कितनी डिग्री पर जमता है?

 

शुद्ध अल्कोहल की बात करें तो यह -118℃ पर जमता है। 

 

सोना कितने डिग्री पर पिघलता है?

 

शुद्ध सोना 1063 डिग्री सेल्सियस (1945.4°F) पर पिघलने लगता है। 

 

Read More:

SDO full form in hindi 2021

Top 5 Duniya Ke Sabse Saste Desh 2021

Leave a Comment