भारत का सबसे गर्म स्थान | Hottest Place In India

पिछले पोस्ट में हमने जाना कि भारत का सबसे ठंडा स्थान  कौनसा है, इस पोस्ट में हम इसके उलट जानेंगे कि भारत का सबसे गर्म स्थान कौनसा है। भारत एक बड़े क्षेत्रफल वाला देश होने की वजह से काफी फैला हुआ है, जिसमें जहाँ इसके एक तरफ कड़ाके की ठंड पड़ती है वही दूसरी तरफ जला देने वाली गर्मी पड़ती है।

ऐसे तो भारत में ज्यादातर क्षेत्र में गर्मी का मौसम पूरा उफान पर रहता है मगर आज हम भारत के जिस गर्म स्थान के बारे में बताने वाले हैं वह पूरे भारत का सबसे गर्म स्थान है। तो चलिए दोस्तों विस्तार से जानते हैं भारत के सबसे गर्म क्षेत्र के बारे में।

 

भारत का सबसे गर्म स्थान

 

भारत के सबसे बड़े क्षेत्रफल वाले राज्य राजस्थान का बहुत बड़ा हिस्सा मरुस्थल हैं, जहां बहुत गर्मी पड़ती है और यह पूरा इलाका रेत से ढका हुआ है। राजस्थान का चुरू क्षेत्र भारत का सबसे गर्म स्थान है, जहां गर्मी के मौसम में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

जहाँ गर्मी के मौसम में यहाँ तापमान 50 डिग्री से ऊपर चला जाता है वहीं सर्दी के मौसम में यह -5 डिग्री सेल्सियस तक भी चला जाता है।

 

भारत का सबसे गर्म स्थान चुरू

 

चुरू भारत का सबसे गर्म स्थान है जो भारत के राज्य राजस्थान में स्थिति चुरू जिले का एक नगर है। यह एक मरुस्थलीय भाग हैं। यहाँ पर गर्मियों के मौसम में रहना बहुत मुश्किल है मगर फिर भी इस जिले की कुल जनसंख्या 1,19,856 है। यह क्षेत्र भारत की आजादी से पहले बीकानेर प्रांत के हिस्सा हुआ करता था मगर आजादी के बाद इसे बीकानेर से अलग कर दिया गया।

 

भारत का सबसे गर्म पर्यटन स्थल

 

दोस्तों वैसे तो लोग ठंडी जगाहों पर घूमने के लिए जाना पसंद करते हैं, मगर कुछ लोगों को ऐसे गर्म इलाकों में घूमने के लिए जाने का भी शोंक होता है तो उन लोगों को हम बता दें कि यदि आप इतिहासिक चीजों में रुचि रखते हैं तो आप यहाँ पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

चुरू क्षेत्र से कुछ मीटर की दूरी पर ही आपको बहुत से पर्यटक स्थल देखने को मिल जाएंगे जिनमें से एक रतनगढ़ किला है, यह एक इतिहासिक किला है जहाँ आप घूमने के लिए आ सकते हैं और इस किले कर बारे में जान सकते हो। भारत का सबसे गर्म स्थान चुरू में आने के लिए आप बहुत आसानी से हवाई यात्रा, रेल और बस से आ सकते हो

 

दोस्तों यह भारत के सबसे गर्म स्थान चुरू के बारे में कुछ सामान्य ज्ञान था, जिसमें आपने भारत के सबसे गर्म स्थान के बारे में जाना। इसके साथ ही इसके साथ जुड़े पर्यटन स्थलों के बारे में जाना हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment