भारत का सबसे ठंडा स्थान कौनसा है?

भारत का सबसे ठंडा स्थान: दोस्तों क्या आप जानते हैं कि एशिया का दूसरा सबसे ठंडा स्थान अपने भारत देश मे स्थित है जहाँ पर सर्दियों के मौसम में -45 डिग्री तक तापमान गिर जाता है। दोस्तों यदि आप किसी ठंडे शहर में जाना चाह रहे हैं और इसके लिए भारत से बाहर कोई जगह तलाश रहे हैं तो एक बार रुक कर भारत के इस ठंडे देश के बारे में जान लीजिए जहाँ पर खून तक जमा देने वाली ठंड पड़ती है।

 

भारत का सबसे ठंडा स्थान

 

दुनियाँ में आपने कई सारे ऐसे देशों के बारे में सुना होगा कि यह देश इतना ठंडा है और वह देश इतना गर्म है, मगर क्या आपने कभी सोचा है कि एशिया का दूसरा सबसे ठंडा शहर अपने भारत मे ही मजूद है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं भारत के प्रान्त लद्दाख के कारगिल जिले में बसे द्रास की जहाँ पर सर्दियों के मौसम में तापमान -45° तक गिर जाता है।

एक समय में यहाँ पर -60° तापमान दर्ज किया गया है जो इसे भारत में सबसे ठंडा स्थान बनाता है।

 

भारत का सबसे ठंडा स्थान द्रास

 

यह एक कस्बा है जो 16,000 से 21,000 फ़ुट ऊँचे पहाड़ों से घिरा हुआ है, द्रास शहर द्रास नाम की घाटी पर 10800 फ़ीट की ऊँचाई पर बसा हुआ है। कश्मीर से लद्दाख जाते वक्त यहाँ से गुज़र कर जाना पड़ता है जिस कारण इसको लद्दाख का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। रशिया के गांव ओमियकोंन के बाद यह एशिया का दूसरा सबसे ठंडा शहर है जहाँ पर मानव जाति का बसेरा है।

सर्दियों के मौसम में यहाँ का औसतन तापमान -23 डिग्री सेल्सियस पर रहता है और ज्यादा सर्दी होने पर यह -45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। यहाँ की ओफ्फिशल भाषा अंग्रेजी और उर्दू है। परंतु यहाँ पर ज्यादातर लोगों द्वारा इंडो आर्यन भाषा शिना बोली जाती है। 2011 की जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल जनसंख्या 21988 है।

 

भारत में सबसे ठंडा पर्यटन स्थल 

यहाँ पर कारगिल युद्ध हुआ था मगर 1999 के बाद से इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया जहाँ पर बहुत सारी ऐसी जगाहें है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हो। इनमें से कुछ खास पर्यटन स्थलों के नाम मनमन टॉप जहाँ से द्रास घाटी और एलओसी को एक साथ देखा जा सकता है, निंगूर मस्जिद भीमबेट, भीमबेट स्टोन यह हिंदू तीर्थ यात्रियों के लिए एक पवित्र पत्थर माना जाता है, द्रास युद्ध समाकर, लेसर ला एक हिल स्टेशन है।

 

अंतिम शब्द

दोस्तों यह भारत में सबसे ठंडा स्थान द्रास की जानकारी थी, जिसमें आपने जाना कि दुनियाँ का दूसरा सबसे ठंडा शहर भारत में स्थित है, इसके अलावा यहाँ पर पर्यटक स्थलों के नाम जाने यदि आप यहाँ पर घूमने जाना चाहते हैं तो आपको जरूर जाना चाहिए क्योंकि यहाँ बहुत से ऐसे स्थान हैं जिन्हें देख कर आपको इतिहास की कुछ घटनाओं के बारे में पता चलेगा।

Read More: Coldest Place ‘s In India States 2021

Leave a Comment