राजस्थान राज्य सामान्य ज्ञान | Rajsthan Latest Gk In Hindi 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश से अलग होकर बने राजस्थान राज्य के बारे में जानेंगे, राजस्थान से जुड़ा कुछ सामान्य ज्ञान आपसे साँझा किया जाएगा जैसे राजस्थान जिला कब बना, राजस्थान का नाम राजस्थान कब पड़ा, राजस्थान का सबसे बड़ा जिला राजस्थान का सबसे छोटा जिला।

ऐसे अन्य कई सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे तो यदि आप राजस्थान सामान्य ज्ञान के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के साथ अंत तक जुड़े रहें।

 

राजस्थान राज्य सामान्य ज्ञान | Rajsthan Gk In Hindi 2021

 

दोस्तों यह कुछ राजस्थान राज्य सामान्य ज्ञान के प्रश्न उत्तर हैं, जो अक्सर कोई न कोई आपसे पूछ लेता है या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षा में आपको ऐसे सवाल देखने को मिल जाते हैं। तो ऐसे में आपको कई बार इन सवालों के जवाब का नहीं पता होता जिस कारण आपकी अब तक कि सारी पढ़ाई लिखाई व्यर्थ सी लगने लगती है।

परंतु इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप राजस्थान के बारे में बहुत कुछ जानने वाले हो जिसमें आपको राजस्थान के शहर, जिले, क्षेत्रफल और जनसंख्या के बारे में मुख्य रूप से जानकारी मिलेगी।

 

राजस्थान राज्य का गठन कब हुआ

 

भारत आजादी से पहले देश अलग अलग प्रान्तों और विरासतों में बंटा हुआ था, आजादी से बाद से अलग अलग प्रान्तों को मिलाकर राज्य बनने लगे उसी में 30 मार्च 1949 को भारत के राजस्थान राज्य का गठन हुआ। यह अलग अलग रियासतें जैसे बीकानेर, जैसलमेर, जयपुर आदि को आपस में मिलाकर एक राज्य बना।

 

राजस्थान राज्य के जिलों के नाम

 

राजस्थान राज्य में कुल जिलों की संख्या 33 है, जिनको कुल 7 मण्डलों में बांटा गया है। इन सभी मण्डलों के अंतर्गत आने वाले जिलों के नाम इस तरह से हैं:-

    1. अजमेर मंडल के अंतर्गत कुल चार जिले आते हैं जिनका नाम अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर और टोंक है।
    2. भरतपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले चार जिलों का नाम भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाई माधोपुर है।
    3. बीकानेर मंडल के अंतर्गत आने वाले चार जिलों का नाम बीकानेर, चुरु, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ है।
    4. जयपुर मंडल के अंतर्गत कुल पाँच जिले आते हैं जिनका नाम अलवर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, सीकर है।
    5. जोधपुर मंडल के अंतर्गत कुल छह जिले आते हैं जिनका नाम बाड़मेर, जैसलमेर, जलौर, जोधपुर, पाली और सिरोही है।
  • कोटा मंडल के अंतर्गत कुल चार जिले आते हैं इन जिलों के नाम इस तरह से है बारां, बूंदी, झालावाड़ और कोटा
  • उदयपुर मंडल के अंतर्गत कुल छह जिले आते हैं जिनके नाम उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा है।

 

राजस्थान राज्य के शहर और गाँव

 

राजस्थान के शहरों की बात करें तो इनकी गिनती लगभग 38 है, और राजस्थान राज्य में कुल गाँव की संख्या 45,011 है जो सभी 33 जिलों के अंतर्गत आने वाले गाँव हैं। गंगानगर जिले में सबसे ज्यादा गाँव है जिनकी गिनती 3034 हैं, और राजस्थान का सबसे कम गाँव वाला जिला सिरोही है जिसके अंतर्गत कुल 487 गाँव आते हैं।

सभी गाँव के नाम और इनकी विस्तार से जानकारी के लिए आप यहाँ click 👉 Rajasthan All Village कर देख सकते हो।

 

राजस्थान की जनसंख्या और क्षेत्रफल

 

राजस्थान राज्य की 2011 की जनगणना के अनुसार कुल जनसंख्या 6,85,48,437 (छह करोड़ पचासी लाख से अधिक) है। India Census के अनुसार 2021 में राजस्थान राज्य की कुल जनसंख्या 79,502,477 है। राजस्थान राज्य का कुल क्षेत्रफल 3,42,239.74 वर्ग किलोमीटर है जो इसे भारत का सबसे बड़े क्षेत्रफल वाला राज्य बनाता है।

 

राजस्थान के निवासियों को क्या कहा जाता है

 

जैसे सभी जगह रहने वाले लोगों को उनके देश राज्य के नाम से जाना जाता है वैसे ही राजस्थान में रहने वाले निवासियों को राजस्थानी नाम से जाना जाता है।

 

राजस्थान की राजभाषा

 

राजस्थान की राजभाषा हिंदी है, इसके बाद अंग्रेजी, राजस्थानी और मेवाती भाषा है। वैसे यहाँ पर अलग अलग भाषाएँ बोलने वाले लोग आपको मिल जाएंगे जिसमें सबसे अधिक हिंदी भाषी और उसके बाद पंजाबी, उर्दू और अंग्रेजी भाषा बोलने वाले।

 

राजस्थान का सबसे बड़ा जिला कौनसा है

 

राजस्थान के सबसे बड़े जिले को हम दो तरह से देख सकते हैं एक जनसंख्या के आधार पर और दूसरा क्षेत्रफल के आधार पर। सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान का सबसे बड़ा जिला जैसलमेर है, इस जिले का कुल क्षेत्रफल 38,401 वर्ग किलोमीटर है।

जनसंख्या की दृष्टि से राजस्थान का सबसे बड़ा जिला जयपुर है जिसकी कुल जनसंख्या (2011 की जनगणना के अनुसार) 6,626,178 है। वर्तमान समय 2021 में जयपुर की कुल जनसंख्या 7,440,132 है। जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। सोर्स विकिपीडिया

 

राजस्थान का सबसे छोटा जिला कौनसा है

 

जनसंख्या की दृष्टि से राज्यसभा राज्य का सबसे छोटा जिला “जैसलमेर” है, इस जिले की 2011 की जनगणना के अनुसार कुल जनसंख्या 65,472 है। क्षेत्रफल की दृष्टि के अनुसार राजस्थान का सबसे छोटा जिला धौलपुर है जो कुल 3034 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

 

राजस्थान का सबसे बड़ा शहर और राजधानी

 

राजस्थान के सबसे बड़े शहर का नाम “जयपुर” है, इसका कुल क्षेत्रफल 467 वर्ग किलोमीटर है जी इसे राजस्थान का सबसे बड़ा शहर बनाता है। यदि जनसंख्या के आधार पर देखा जाए तो भी राज्यस्थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर ही होगा।

जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर होने के साथ राजस्थान की राजधानी भी है, राजस्थान की राजधानी जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है।

 

राजस्थान का राज्य पुष्प

 

रोहिड़ा नाम से जाना जाने वाला पुष्प राजस्थान का राज्य पुष्प है, इसको 21 अक्टूबर 1983 में राजस्थान का राज्यपुष्प घोषित किया गया था इस पुष्प का वबसप्ति नाम खेजड़ी हैं। यह ज्यादातर भारत और पाकिस्तान के रेगिस्तान वाले इलाकों में पाया जाने वाला पुष्प है जिस कारण इसको राजस्थान के राज्य पुष्प का दर्जा प्राप्त है।

 

राजस्थान का राज्य पशु

 

राजस्थान में कुल 2 राज्य पशु हैं जिनमें में से एक जंगली राज्य पशु चिंकारा और दूसरा पालतू राज्य पशु ऊंट है। चिंकारा को 1981 में राजस्थान का राज्य पशु घोषित किया गया था, और ऊंट को 2014 में राज्य पशु घोषित किया गया था। यह दोनों ही पशु रेगिस्तान वाले इलाकों में आसानी से रह सकते हैं। ऊंट कई दिन तक बिना पानी पिये रेगिस्तान वाले इलाकों में रह सकता है। 

 

राजस्थान का राज्य पक्षी

 

गोडावण नाम से जाना जाने वाला पक्षी राजस्थान का राज्य पक्षी है, इसको 1981 में राजस्थान के राज्य पक्षी का दर्जा दिया गया, इसको शर्मीला पक्षी के नाम से भी जाना जाता है। इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Ardeotis Nigriceps है। यह आमतौर पर खुश्क घास वाले इलाकों में पाया जाने वाला पक्षी है।

 

राजस्थान का राज्य वृक्ष

 

खेजड़ी नाम से जाना जाने वाला वृक्ष राजस्थान का राज्य वृक्ष है जिसको लगभग 1983 में राज्य वृक्ष का दर्जा दिया गया। इस वृक्ष को शमी नाम से भी जाना जाता है। यह मरूथल एवं रेगिस्तान वाले इलाकों में भी हर मौसम का सामना करते हुए खड़ा रहता है।

Kuldhara Village Rajsthan New Jankari 2021

Leave a Comment