विश्व का सबसे गर्म स्थान कौन सा है? 2021

दोस्तों गर्मी की बात करें तो भारत में भी गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है, पर क्या आप जानते हैं कि विश्व का सबसे गर्म स्थान कौन सा है? जहाँ इतनी गर्मी पड़ती है कि वहाँ इंसान बिना किसी उपकरण के कुछ मिनट भी Survive नहीं कर सकता।

आप गूगल पर “विश्व का सबसे गर्म स्थान” सर्च करके यहाँ यहाँ तक पहुँचे हैं तो आप अव्यश ही यह नहीं जानते होंगे कि विश्व में सबसे गर्म स्थान कौन सा है। इसलिए आज हम इस पॉट में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

 

विश्व का सबसे गर्म स्थान | Duniya Ka Sabse Garam Sthan

 

विश्व का सबसे गर्म स्थान डेथ वैली (Death Valley) है, यह स्थान अमेरिका देश के कैलिफोर्निया में स्थित है जहाँ पर अब तक का सबसे अधिक तापमान 10 जुलाई, 1913 की दोपहर को 56.7 °C दर्ज किया गया है। यह तापमान “यूनाइटेड स्टेट्स वेदर ब्यूरो” के द्वारा डेथ वैली के फर्नेस क्रीक क्षेत्र में दर्ज किया गया था।

कुछ साल पहले तक विश्व का सबसे गर्म स्थान लीबिया देश में स्थित अल अजीजिया नामक एक स्थान को माना जाता था। क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों का दावा था कि यहाँ पर अब तक सबसे अधिकतम तापमान 58 डिग्री सेल्सियस 13 सितंबर 1922 को दर्ज किया गया था। जो देखा जाए तो डेथ वैली में कई साल पहले दर्ज किए गए तापमान से भी अधिक है।

कई सालों पहले ही World Meteorological Organisation द्वारा अल अजीजिया के सबसे गर्म स्थान होने को यह कह कर निकार दिया कि उस वक़्त तापमान दर्ज करने में आई गलती से यह हुआ था जो कि 51 जगह 58 डिग्री सेल्सियस तापमान हो गया था। परंतु फिर भी यहां का औसतन तापमान देखा जाए तो गर्मियों में यहाँ 45 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान रहता है।

इसलिए यदि अब कोई आपसे विश्व के गर्म स्थान के बारे में पूछे तो आपका जवाब “Death Valley” होगा। जहाँ पर गर्मियों के मौसम में औसतन 45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहता है और कभी कभी यह आंकड़ा 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर जाता है।

 

विश्व में सबसे गर्म स्थान Death Valley

"<yoastmark

विश्व के इस सबसे गर्म स्थान डेथ वैली में इतनी ज्यादा गर्मी पड़ती है कि कोई भी इंसान बिना किसी उपकारों के यहाँ जिंदा नहीं रह सकता। इसलिए इस स्थान को हिंदी में मौत की वादी भी कहा जाता है। यहाँ इतनी ज्यादा गर्मी पड़ने की वजह यह है कि यह स्थान समुंदर तल से लगभग 57 मीटर नीचे है, और यह एक बहुत ही खुश्क इलाका है।

जैसे कि आप जानते हैं यदि हम समुंदर तल से ऊपर वाले क्षेत्र में जाते हैं तो वहाँ बहुत ज्यादा सर्दी का एहसास कर सकते हैं। वैसे ही समुंदर तल से नीचे वाले क्षेत्रों में जाने पर वहाँ आपको गर्मी का एहसास होगा।

 

Conclusion:

 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि दुनियाँ का सबसे गर्म स्थान कौन सा है जिसमें हमने आपको बताया कि अल अजीजिया और डेथ वैली में सबसे गर्म स्थान का दर्ज़ा डेथ वैली को प्राप्त है। जहाँ की इतनी गर्मी में कोई इंसान ज़िंदा नहीं रह सकता, इसलिए यह स्थान सुनसान है बिना संसाधनों के यहाँ कोई भी नहीं जाता।

 

Read More:👇

एशिया का सबसे गर्म स्थान

भारत का सबसे गर्म स्थान

Leave a Comment