विश्व का सबसे ठंडा स्थान | Duniya Ka Sabse Thanda Sthan 2021

इससे पहले आपने हमारे अलग अलग पोस्ट में जाना एशिया में ठंडे और गर्म स्थानों के बारे में अब इससे थोड़ा आगे बढ़ते हुए हम आपको बताने वाले हैं कि विश्व का सबसे ठंडा स्थान कौनसा है? यदि आप इसके बारे में जानने में उत्सुक हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें इस पोस्ट में आपको विश्व में सबसे ठंडे स्थान की पूरी जानकारी दी जाएगी।

 

विश्व का सबसे ठंडा स्थान | Duniya Ka Sabse Thanda Sthan

 

दुनियाँ में बहुत सारे देश हैं जिनमें से कुछ देश बहुत ज्यादा गर्म और कुछ देश बहुत ज्यादा ठंडे होते हैं। पर आज हम बात कर रहे हैं विश्व में सबसे ठंडे स्थान के बारे में जिसके बारे में हम आपको बता दें कि विश्व का सबसे ठंडा स्थान अंटार्कटिका महाद्वीप में स्थित है। यह विश्व में एकमात्र ऐसा स्थान है जहाँ सिर्फ 10-20 दिन ही तापमान 1 डिग्री सेल्सियस के ऊपर आता होगा।

अंटार्कटिका में अब तक का सबसे कम तापमान -88.3 डिग्री सेल्सियस 24 अगस्त 1960 को दर्ज किया गया है। यह पूरा इलाका साल भर बर्फ से ढका रहता है और यहाँ किसी इंसान का रहना तो छोड़ो जाना भी बहुत मुश्किल है। ऐसे ठंडे स्थान पर पहुंचने से पहले ही इंसान हिम्मत हार जाएगा।

यहाँ अंतिम बार वैज्ञानिकों के द्वारा सबसे कम तापमान सन 2010 में दर्ज किया गया था जो 1960 में दर्ज किए गए तापमान से भी बहुत कम था यह तापमान -93.3 डिग्री सेल्सियस था।

 

विश्व का दूसरा सबसे ठंडा स्थान

विश्व में सबसे ठंडा स्थान
विश्व में सबसे ठंडा स्थान

यह तो ऊपर बात थी अंटार्कटिका महाद्वीप की जहाँ पर कोई इंसान भी बिना संसाधनों के कुछ ही मिनटों में बर्फ बन जाए, पर अब हम बात करते हैं दुनियाँ के एक ऐसे ठंडे स्थान की जहाँ पर लोगों के घर हैं और लोग उस ठंडे स्थान पर अपना जीवन बसर करते हैं।

विश्व के इस ठंडे स्थान का नाम बर्खोयांस्क है, जो कि रूस के साइबेरिया क्षेत्र में मजूद है। यह दुनियाँ का एकमात्र ऐसा सबसे ठंडा स्थान है जहाँ पर आज भी कुछ लोगों की आबादी अपना जीवन बसर करती है। यहाँ सर्दियों में औसतन माइन्स 45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ क्लिक 👉 एशिया का सबसे ठंडा स्थान करके देख सकते हो।

 

दोस्तों ऐसे अन्य आर्टिक्ल पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग Sabse Upar के साथ जुड़े रहें, हम हर रोज़ ऐसी नई जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं। READ MORE 👇 

भारत का सबसे ठंडा स्थान

विश्व का सबसे गर्म स्थान

Leave a Comment