AM or PM full form in hindi

दोस्तों समय हमारे जीवन मे बहुत महत्वपूर्ण है, जहाँ हम अपना हर काम समय पर करते हैं और हर काम करने के लिए एक वक्त तय करते हैं वही हम समय को अर्थात बीत रहे टाइम को बार बार देखते भी है।

जैसे की हम जानते हैं हमारे एक दिन में 24 घंटे होते हैं जब कि हमारी घड़ी में बारां तक के अंक समय दिखाने के लिए होते है, इसलिए समय को हम लोगों के द्वारा दो भागों में बांटा गया है जिसमें एक को हम AM कहते हैं और दूसरे को PM।

आज हम समय से जुड़े हुए AM or PM full form जानेंगे ओर देखेंगे कि यह हमारी लाइफ में किस तरह से मदद करता है। आपको समय के इन दो भागों में बंटे होने का तो ज़रूर ही पता होगा मगर आज हम आपको वो बताएंगे जो शायद आपको ना पता हो इसलिए यह जानना आपके लिए बहुत मजेदार होगा।

 

AM or PM full form in hindi | एएम ओर पीएम का फुल फॉर्म क्या होता है

 

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते हैं कि AM का फुल फॉर्म Ante Meridiem होता है, जिसका मतलब हिंदी में सुबह का समय है। जैसा कि आप अक्सर देखते होंगे अपनी घड़ी में कई दिन के 12 बजे से पहले ओर रात के 12 बजे के बाद आपको जो समय दिखाई देता है उसके साथ AM लिखा होता है।

यह एक लैटिन भाषा का शब्द है जिसका मतलब होता है दोपहर से पहले जैसे दोपहर के 12 बजे से पहले का जो भी समय होता है उसको AM कहा जाता है।

ओर वही यदि हम PM के फुल फॉर्म की बात करें तो उसका मतलब post meridiem है। यह शब्द लेटिन भाषा से लिया गया है जिसका हिंदी में मतलब होता है.

दोपहर के बाद इसलिए आप जब भी दोपहर के 12 बजे के बाद अपनी घड़ी में समय देखते होंगे तो उसके साथ हमेशा PM लिखा रहता है। तो दोस्तों अब आप यहाँ AM or PM Full Form के बारे में जान चुके हो हम उम्मीद करते हैं कि आपको जानकारी पसंद आई होगी।

ऐसे तो इन दोनों शब्दों के ओर भी कई अन्य पूरे नाम हो सकते हैं जैसे PM का फुल फॉर्म Prime Minister होता है जो कि हमारे भारत देश के PM Shri Narender Modi Ji हैं।

इसके अलावा AM से जुड़े भी अन्य क्यो तरह के पूरे नाम आपको देखने मिल जाएंगे अब यहाँ मायने यह रखता है कि आप किस संदर्भ में यह Pm ka full form or Am ka full form ढूंढ रहे हो।

CBSE Full Form In Hindi

Leave a Comment