ATM full form in hindi | New एटीएम कार्ड कैसे बनवाएँ 2021

दोस्तों आज हम बात करेंगे ATM के बारे में, आज के वक़्त में एटीएम कार्ड के बारे में भला कौन नहीं जानता क्योंकि 2017 के बाद से भारत Digitization की तरफ बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है जिस वजह से लोग आजकल बहुत कम पैसा अपने पास रखते हैं। मगर कभी पैसे की जरूरत पड़ जाए तो वह बिना किसी परेशानी से पैसा अपने पास ला सके इसके लिए हर कोई ATM Card अपने पास रखता है।

तो आज हम इसी Bank से जुड़े एटीएम कार्ड की बात करने वाले हैं जिसमें हम जानेंगे Atm full form in hindi, ATM के फायदे ओर यदि आपके पास एटीएम नहीं है तो आप कैसे एटीएम बना सकते हो।

चाहे हम जितना भी एडवांस हो रहे हैं मगर आज भी बहुत से ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे जिनके पास एटीएम कार्ड नहीं होगा और वह बनवाना चाहते होंगे तो ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप किसी भी बैंक से एटीएम कार्ड कैसे बना सकते हैं। यह भी बताएंगे कि एटीएम की हेल्प से आप कितनी आसानी से बहुत से काम बिना बैंक जाए ही कर सकते हो तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं एटीएम कार्ड के बारे में।

 

ATM क्या होता है?

 

दोस्तों यदि आप नहीं जानते कि एटीएम क्या होता है तो यह एक बहुत ही दुख की बात है क्योंकि आज के समय मे एटीएम के बारे में नहीं जानते तो फिर जानते ही क्या हो पर कोई बात नहीं हो सकता है कि आपका कभी इस एटीएम नाम से वास्ता ना पड़ा हो इसलिए आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे।

पर हम आपको बताते हैं कि एटीएम क्या होता है और हम यहाँ आपको बिल्कुल आसान भाषा मे बताएंगे जिससे आपको समझने में बिल्कुल परेशानी ना हो और आप बहुत आसानी से समझे जाएं। एटीएम एक तरह की मशीन होती है। एक तरह कि मशीन पूरी एक मशीन ही होती है जो हमें पैसे देती है।

पर यह पैसे हमें फ्री में नहीं देती यदि हमारे बैंक खाते में पैसे होते हैं और हमारे पास एटीएम कार्ड है तो हम अपने उस एटीएम कार्ड की मदद से बहुत आसानी से इस एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। 

हमारा एटीएम से निकाला गया पैसा हमारे बैंक से कट जाता है। इसको हम एक तरह का मिन्नी बैंक भी कह सकते हैं जहाँ से हम जब चाहे जाकर अपने एटीएम कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं पर एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपके बैंक खाते में पैसे होने चाहिए। अब तो आप जान ही गए होंगे कि एटीएम क्या होता है और यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि यह फायदेमंद है जो कभी भी हमारे मुश्किल वक़्त में काम आ सकता है।

 

ATM CARD FULL FORM

 

दोस्तों आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल तो करते हैं परंतु क्या आपको बता ही कि एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है, आपको नहीं पता होगा क्योंकि बहुत से लोग एटीएम इस्तेमाल तो करते हैं पर उन्हें यह ही पता नहीं होता कि एटीएम का पूरा नाम क्या है।

ऐसे में यदि कोई आपसे पूछ ले कि एटीएम का पूरा नाम क्या है तो सोचिए आप इतना पढ़े लिखे होने के बावजूद भी उसे नहीं बता पाएंगे क्योंकि आप तो ATM Full Form In Hindi जानते ही नहीं हो।

परंतु आप फिक्र ना करें क्योंकि आज हम आपको बता देते हैं कि Atm ka full form “Automated Teller Machine” जिसे हिंदी में हम ऑटोमेटेड टेलर मशीन बोलेंगे ओर यदि हम atm full form hindi के हिंदी मतलब की बात करें तो इसे हम हिंदी में “स्वचालित टेलर मशीन” कह सकते हैं।

देखा अब आपने एटीएम फुल फॉर्म के बारे में अच्छे से जान लिया है तो अब कोई भी आपसे ATM Full Form के बारे में पूछे तो आप उसे बिना एक पल सोचे बता सकते हो कि एटीएम को Automated Teller Machine कहते हैं।

 

एटीएम कार्ड के फायदे

 

यदि आपको लगता है कि यह सिर्फ पैसे निकालने का ही काम करता है तो उससे आपको क्या फायदा क्योंकि वह तो आप बैंक जाकर भी कर ही सकते हैं तो आप बिलकुल गलत है क्योंकि यह आपके लिए जितना फायदेमंद साबित होगा उतना फायदेमंद बैंक भी नहीं हो सकता। तो दोस्तों नीचे जानते हैं एटीएम के फायदे:-

 

  • यह इसका पहला और सबसे बड़ा फायदा है कि कभी भी आपको एमरजेंसी वक़्त जैसे रात को या बैंक की छुटी वाले दिन आपको पैसों को ज़रूरत पड़ जाए तो आप एटीएम जाकर अपने एटीएम कार्ड से अपने पैसे निकाल सकते हो।
  • यदि आपको अपने बैंक बैलेंस की जांच करनी है अर्थात यह देखना है कि आपके खाते में मजूद पैसे कितने हैं तो आप एटीएम में जाकर कभी भी चेक कर सकते हो।
  • आप एटीएम की मदद से अपने खाते से लिंक रजिस्टर मोबाइल नंबर को अपने एटीएम कार्ड की मदद से अपने एटीएम जाकर चेक कर सकते हो।
  • आप एटीएम की मदद से बिना बैंक जाए अपनी नेट बैंकिंग शुरू कर सकते हैं जिससे आप पैसे भेजने, रिचार्ज करना और बिल पे करने जैसे छोटे छोटे काम बहुत आसानी से कर सकते हो।
  • इसके अलावा यदि बैंक से आपको पैसे निकालने होते हैं तो आप खुद ही बैंक जाकर निकाल सकते हो मगर यदि आपके पास एटीएम होगा तो आप अपने किसी भी जानने वाले को एटीएम कार्ड देकर उसे पिन कोड बता कर पैसे निकलवा सकते हो। (किसी भी अंजान शख्स को कभी भी अपने एटीएम कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी ना दें)

 

तो दोस्तों यह थे एटीएम कार्ड होने के कुछ मुख्य फायदे जिससे आप अपनी ज़िंदगी को थोड़ा आसान कर सकते हैं, तो यदि आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो आपको जल्दी से अपना एटीएम कार्ड बनवा लेना चाहिए।

 

एटीएम कार्ड कैसे बनवाएँ

 

दोस्तों यदि आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है और आप बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होगा आप इसे बहुत आसानी से बनवा सकते हैं। आप को सबसे पहले अपने बैंक में जाना है जहाँ पर आपका खाता खुला हुआ है वहाँ जाकर आप वहाँ के स्टाफ से एटीएम कार्ड बनवाने का प्रोसेस पुछ सकते हैं।

सभी बैंक का एटीएम कार्ड देने का तरीका अलग अलग होता है। आपको कुछ फॉर्म भरने के लिए कहा जायेगा या फिर ऐसे ही आपके नाम पर आपके बैंक खाते से एटीएम कार्ड अप्लाई कर दिया जाएगा। एटीएम कार्ड अप्लाई करने के कुछ ही दिन बाद आपको आपका एटीएम कार्ड मिल जाएगा।

 

LAST Words

हम आपको बस यही जानकारी देना चाहते थे कि एटीएम क्या होता है, एटीएम कार्ड का पूरा नाम क्या होता है और एटीएम के फायदे। हमें उम्मीद है कि आप यह जान चुके होंगे और हमें उम्मीद है कि आप इसके फायदे जानकर अपना एटीएम कार्ड जरूर बनवाना चाहेंगे तो जल्दी से आप अपने बैंक में जाकर एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हो। धन्यवाद

Ncert Full Form: एनसीईआरटी की स्थापना, कार्य

Leave a Comment