भारत का सबसे बड़ा द्वीप कौनसा है?

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको biggest island in india के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें हम भारत में स्थित सबसे बड़े द्वीप की जानकारी देंगे। इसके साथ ही बताएंगे कि कैसे भारत का सबसे बड़ा द्वीप विश्व का भी सबसे बड़ा द्वीप है।

यदि आप एक छात्र हैं तो biggest island in india के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, तो चलिए दोस्तों नीचे आपको बताते हैं भारत के सबसे बड़े द्वीप के बारे में।

भारत के सबसे बड़े द्वीप का नाम मध्य अंडमान (Middle Andaman) है, यह भारत के अण्डमान व निकोबार द्वीपसमूह का एक द्वीप है। अण्डमान व निकोबार द्वीपसमूह भारत का केंद्र शासित प्रदेश है।

 

भारत का सबसे बड़ा द्वीप ~ मध्य अंडमान | Biggest Island In India

 

ग्रेट अंडमान द्वीप श्रृंखला में इस द्वीप की स्थिति पोर्ट ब्लेयर से 73 किलोमीटर उत्तर दिशा में स्थित है, यह द्वीप कुल क्षेत्रफल 1,536 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जिससे यह भारत का सबसे बड़ा द्वीप बनता है। यह बंगाल की खाड़ी में स्थित अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का हिस्सा है।

इसकी समुन्द्र तट से स्थिति की बात करें तो यह 272 किमी है। यह द्वीप 70 किलोमीटर लंबा और 28 किलोमीटर चौड़ा है। रंगत मेट्रोपॉलिटन यहाँ की सबसे बड़ी बस्ती है।

2011 की जनगणना के अनुसार मध्य अंडमान की कुल आबादी 55,632 है, जिसमें जरावा, अंडमानी और हिंदू जाती समूह के लोग रहते हैं। यहाँ पर रहने वालों के द्वारा बोली जाने वाली मुख्य भाषा बंगाली, तमिल, जवारी व हिंदी है। 

 

Biggest Island In India ~ Middle Andaman

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने भारत के सबसे बड़े द्वीप के बारे में जाना, जिसका नाम मध्य अंडमान है। यह भारत के सबसे बड़े द्वीप के बारे में आपको जानकारी पसंद आई तो हमें कमेंट कर ज़रूर बताएँ और हमारे Sabse Upar Blog के साथ जुड़े रहें धन्यवाद। 

Leave a Comment