भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क | Biggest National Park In India 2021

इस सामान्य ज्ञान के पोस्ट में हम जानेंगे कि भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क (Biggest National Park In India) कोन सा है, दुनियाँ में बहुत सारे राष्ट्रीय उद्यान हैं। जिनमें से कुछ इतने बड़े हैं कि उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है, और कुछ बहुत छोटे छोटे हैं। वैसे ही भारत में भी आपको बहुत सारे नेशनल पार्क देखने को मिल जाएंगे।

जिनमें से कुछ राष्ट्रीय उद्यान के नाम आप जानते भी होंगे, पर क्या आपने यह सोचा है कि भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कोनसा है? यदि आपको यह जानकारी नहीं है तो आज आप इसके बारे में जान जाओगे। और ऐसे सवाल अक्सर हमारे सामने किसी परीक्षा या इंटरव्यू में आते रहते हैं जिस कारण हमें इसका जवाब जरूर पता होना चाहिए।

 

भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क | Biggest National Park In India

 

Biggest National Park In India की बात करें तो भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क भारत के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में स्थित है, जिसका नाम हेमिस नेशनल पार्क है। यह सिंधु नदी के तट पर समुंदर तल से 3500 से 6100 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, समुंदर तल से उचाई पर स्थित होने के कारण यहाँ मौसम बहुत सुहाना रहता है।

भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क हेमिस को 1981 में शुरू किया गया था, जब इसकी शरुआत की गई तो यह लगभग 600 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ था। मगर समय के साथ भारत के इस राष्ट्रीय उद्यान का विस्तार होता गया 1988 में 3540 और फिर 1990 में इसको 4400 वर्ग किलोमीटर में फैला दिया गया। इस पार्क के अन्य कई नाम भी हैं जैसे आल्टीटयूट राष्ट्रीय उद्यान

 

हेमिस नेशनल पार्क के बारे में

 

जैसे कि आपने जाना यह भारत का सबसे बड़े क्षेत्र वाला नैशनल पार्क है, जो 4400 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यहाँ पर जीवों की लुप्त हो रही कई प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमें 180 से अधिक हिम तेंदुए, शापू तिब्बती वुल्फ ओर यूरेशियन ब्राउन बियर आदि शामिल हैं।

इसके अलावा अलावा यहाँ पर वनस्पति की वह प्रजातियाँ भी पाई जाती हैं जो भारत के अन्य किसी स्थान पर नहीं पाई जाती, यह क्षेत्र जंगली और मैदानी भाग के रूप में स्थित है। यह भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क होने के साथ ही एशिया का भी दूसरा सबसे बड़ा नेशनल पार्क है।

 

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान किस जानवर के लिए प्रसिद्ध है?

 

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान हिम तेंदुआ (Snow Leopard) नामक जानवर के लिए प्रसिद्ध है। विश्व में सबसे अधिक तेंदुआ की हिम तेंदुआ प्रजाति हेमिस नेशनल पार्क में पाई जाती है। 

Recommend Posts:

भारत का सबसे ठंडा स्थान कौनसा है? | -60° सेल्सियस

Conclusion:

यदि आप Biggest National Park In India हेमिस जाना चाहते हैं तो उसके लिए आप देश के किसी भी कोने से यहाँ पर जा सकते हैं। यहाँ नज़दीक एयरपोर्ट की बात करें तो लेह का एयरपोर्ट स्थित है जहाँ आप हवाई यात्रा करके और उसके बाद लोकल ट्रांसपोर्ट की मदद से यहाँ तक पहुंच सकते हैं।

वही यदि आप ट्रैन से हेमिस पहुंचना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जमू तवी नामक रेलवे स्टेशन तक ट्रेन से आना होगा जिसके बाद आप लोकल ट्रांसपोर्ट की मदद से भारत के राष्ट्रीय उद्यान हेमिस पहुंच सकते हो। 

Leave a Comment