Coldest Place’s In India States 2021

दोस्तों हमारे पिछले आर्टिक्ल में आपने भारत के चार राज्यों के गर्म स्थानों के बारे में जाना जहाँ गर्मियों के मौसम में बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है, अब हम हमारे इस पोस्ट में भारत के विभिन्न राज्यों के Coldest Place के बारे में आपसे जानकारी साँझा करने वाले हैं।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे Coldest Place’s In India States के बारे में जिनमें Jammu kashmir, karnatak, kerala, sikkim और  gujarat state coldest place की जानकारी होगी।

यदि आप भारत और विश्व के सबसे गर्म और ठंडे स्थानों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल के अंत में दिए हुए सभी पोस्ट के लिंक्स को देख सकते हैं। 

 

Coldest Place In Karnataka

 

विकिपीडिया से मिली जानकारी के अनुसार कर्नाटका का सबसे ठंडा स्थान “चिकमंगलूर” (Chikmagalur) है। यह क्षेत्र कर्नाटका के चिकमगलूर जिले में स्थित है। इसके अलावा कर्नाटक का दूसरा सबसे ठंडा स्थान सम्पखंड (Sampakhanda) है।

 

Coldest Place In Kerala

 

केरला में ज्यादा ठंडे स्थान देखने को नहीं मिलते, परंतु केरल में स्थित कुछ पहाड़ी क्षेत्र में केरल के ठंडे स्थान पाए जाते हैं। इन केरल के पहाड़ी क्षत्रों में से ही एक मुन्नार नामक क्षेत्र है, जो केरला का सबसे ठंडा स्थान है। इस प्रकार से Munnar केरल का सबसे ठंडा स्थान हुआ जहाँ केरल के अन्य क्षेत्रों से ठंडा तापमान पाया जाता है। यहाँ का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक गिर जाता है, यह स्थान केरल के हिल स्टेशनों का राजा नाम से भी जाना जाता है।

 

Coldest Place In Tamilnadu

 

तमिलनाडु का सबसे ठंडा स्थान ऊटी (ooty) है, यह तमिलनाडु का पहाड़ी इलाका है। यहाँ सर्दियों के मौसम में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। सर्दियों के मौसम में इसका इतना तापमान गिरना ही ऊटी को तमिलनाडु का सबसे ठंडा स्थान बनाता है। यह एक पहाड़ी क्षेत्र है जहाँ आप सर्दियों के मौसम में घूमने आ सकते हैं और यहाँ के नज़ारे का आनंद उठा सकते हैं।  

 

Coldest Place In Gujarat

 

गुजरात राज्य के जिले कच्छ में बसा नालिया (Naliya) गुजरात का सबसे ठंडा स्थान है। यह स्थान कच्छ जिले के पश्चमी छोर पर स्थित है, सर्दी के मौसम में यहाँ 0.4 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया है। सर्दियों के मौसम में गुजरात के नालिया शहर का औसत तापमान 10 से 17 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। 

 

Coldest Place In Andhra Pradesh

 

आंध्र प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान लम्बासिंगी (Lambasingi) है, यह आंध्र प्रदेश के जिले विशाखपट्नम के अंतर्गत आने वाला एक गाँव है। यह क्षेत्र समुन्द्र तल से 1000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जिस कारण यह आंध्र प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान बनता है। यहाँ पर पर्यटन स्थलों की बात करें तो इस क्षेत्र के ज्यादा नज़दीक लगभग ना के बराबर पर्यटन स्थल मजूद हैं। मगर इससे अलग आंध्र प्रदेश में अन्य कई पर्यटन स्थल आपको देखने के लिए मिल सकते हैं। 

 

Coldest Place In Odisha /Orissa

 

ओडिशा के सबसे ठंडे साथन कि बात करें तो ओडिशा के जिले सुबर्णापुर का सोनपुर शहर ओडिशा का सबसे ठंडा स्थान है जहाँ पर 5.4 डिग्री सेल्सियस सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। ओरिसा के अन्य ठंडे स्थानों की बात करें तो इसमें अंगुल और फुलबनी क्षेत्र आते हैं जहां 5 से 6 डिग्री सेल्सियस के बीच सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है।

 

Coldest Place In Maharashtra

 

महाराष्ट्र का सबसे ठंडा स्थान महाराष्ट्र के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में धुले जिला का धुले (Dhule) शहर है यहाँ पर दिसंबर 2018 में सबसे कम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, इसके अलावा पुणे शहर महाराष्ट्र के सबसे ठंडे शहरों में से एक है जहाँ हर साल सर्दियों के मौसम में तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

 

Coldest Place In Jammu And Kashmir

 

जम्मू कश्मीर राज्य का सबसे ठंडा स्थान द्रास (Dars) है, यह भारत का भी सबसे ठंडा स्थान है यहाँ पर सर्दियों के मौसम में तापमान शून्य से भी नीचे चला जाता है। इस स्थान पर अब तक का सबसे कम तापमान -48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

 

Coldest Place In Madhya Pradesh

 

मध्य प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान पंचमढ़ी है, इस स्थान को सतपुड़ा की रानी के नाम से भी जाना जाता है। 2021 के तापमान को देखते हुए मध्य प्रदेश के सबसे ठंडे स्थान की बात करें तो भोपाल होगा जहाँ हालही में 10 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया।

 

Coldest Place In Jharkhand

 

झारखंड राज्य के रांची जिले के अंतर्गत आने वाला कांके (Kanke) नामक क्षेत्र झारखंड का सबसे ठंडा स्थान है। यहाँ पर सर्दियों के मौसम में कभी कभी 5 से 10 डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिर जाता है, यहाँ शून्य डिग्री सेल्सियस के आस पास तापमान दर्ज किया गया है।

 

Coldest Place In Sikkim

 

सिक्किम देश का एक ऐसा राज्य है जहाँ का गर्मियों के मौसम में भी तापमान ज्यादा ऊपर नहीं जाता यहाँ सर्दियों के मौसम में तापमान शून्य से भी नीचे चला जाता है, और यह यह भारत का एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ सर्दियों में बर्फबारी होना आम बात है। यदि सिक्किम में स्थित सबसे ठंडे स्थान की बात करें तो कंचनजंगा (Kangchenjunga) नामक क्षेत्र यहाँ का सबसे ठंडा क्षेत्र है।

 

Last Words

दोस्तों हमने इस पोस्ट में भारत के राज्यों में सबसे ठंडे स्थानों के बारे में जाना जिसमें हमने coldest place in karnataka, kerala, tamil nadu, gujarat, andhra pradesh, odisha, maharashtra, jammu & kashmir, madhya pradesh, jharkhand, sikkim के बारे में विस्तार से जाना। यदि आपको हमारे द्वारा साँझा की गई यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साँझा ज़रूर करें धन्यवाद।

Read More 👇

Leave a Comment