Hottest Place In Rajasthan, West Bengal, Tamilnadu & Andhra Pradesh

भारत के चार राज्यों के सबसे गर्म स्थान के बारे में हम आपको बताने वाले हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। हम इस पोस्ट में आपको hottest place in rajasthan, hottest place in west bengal, tamilnadu और andhra pradesh के बारे में विस्तार से बताएंगे।

इन गर्म स्थानों पर रहना उतना ही कठिन है जितना बिना स्पेस सूट पहने बिना स्पेस में जाना, तो चलिए दोस्तों देखते हैं भारत के इन चार राज्यों के गर्म स्थानों के बारे में यदि आप भारत और विश्व के गर्म और ठंडे देशों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक कर देख सकते हैं।

 

Hottest Place In Rajasthan

 

जहाँ भारत देश में सर्दियों के मौसम में बहुत ठंड पड़ती है वहीं गर्मियों के मौसम में भारत के कुछ राज्यों में बहुत गर्मी पड़ती है उनमें से एक राजस्थान राज्य है। राजस्थान राज्य में सबसे ज्यादा गर्म स्थान चुरू (Churu) है। यहाँ 2019 में 50.08 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है, गर्मियों के मौसम में यहाँ औसतन तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

 

Hottest Place In West Bengal

 

West bengal का सबसे गर्म स्थान टोरंग (torang) है, यह तहसील झालदा और जिला पुरुलिया के अंतर्गत आता एक स्थान है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल राज्य के Malda, Asansol और Bankura नामक स्थान भी बहुत ज्यादा गर्म क्षेत्र हैं। यह पश्चिम बंगाल के वह स्थान है जहाँ गर्मियों में औसतन तापमान 33 से 37 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है।

 

Hottest Place In Tamilnadu

 

तमिलनाडु राज्य के मदुरै (Madurai) और वेल्लोर (Vellore) जिला सबसे अधिक गर्म स्थान हैं, वेल्लोर में गर्मियों के मौसम में उच्चतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है।

वहीं मदुरै जिले की बात करें तो यहाँ पर वेल्लोर से कम 43 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया है। इसके अलावा तमिलनाडु राज्य के अन्य कई स्थान स्थान भी ऐसे हैं जहाँ साल भर के ज्यादातर महीनों में गर्मी रहती है।

 

Hottest Place In Andhra Pradesh

 

आंध्र प्रदेश राज्य का सबसे गर्म स्थान रेंटचिन्तला (Rentachintala) है, यहाँ पर गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक तापमान होता है। रेंटचिन्तला का औसतन तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। यहाँ पर अब तक का सबसे उच्चतम तापमान 2012 में 48 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है।

 

Last Words

दोस्तों यह थे भारत में स्थित चार राज्यों के सबसे गर्म स्थान, जिसमें हमने hottest place in rajasthan, west bengal, tamil nadu और andhra pradesh राज्य के बारे में जाना। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment