How To Concentrate On Studies Tips In Hindi

Concentrate On Studies Tips: यदि आप एक ऐसे इंसान हो जिसका पढ़ाई में मन नहीं लगता तो यह आज का आर्टिक्ल आपके लिए है अक्सर होता है कि हम पढ़ना चाहते हैं।

मगर किसी वजह करके पढ़ते पढ़ते हमारा ध्यान पढ़ाई से हटने लगता है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप बिना ध्यान को भटकाये पढ़ाई में मन कैसे लगा सकते हो

यदि आप इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ लेते हैं तो आपको कोई भी पढ़ाई करने से नहीं रोक सकता और आपका कभी भी पढ़ाई से ध्यान नहीं भटकेगा। मगर आपको पढ़ाई में मन लगाने से पहले इस आर्टिकल को पढ़ने में ध्यान देना होगा।

यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ते पढ़ते ही बीच मे छोड़ दोगे तो आप हमारी बातों को समझ नहीं पाओगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज का टॉपिक पढ़ाई में मन कैसे लगाएं।

 

पढ़ाई में मन क्यों नहीं लगता (why don’t you feel like studying)

पढ़ाई में मन (Concentrate On Studies Tips) ना लगने के अलग अलग कारण हो सकते हैं जैसे हमें किसी बुरी चीज की लत लग चुकी हो तो फिर हमारा मन उस तरफ ही जाता है हम लाख कोशिश कर लें अपने दिमाग को पढ़ाई की तरफ लगाने की पर हम ऐसा नहीं कर पाते हमारा दिमाग पढ़ाई को छोड़ उस बुरी आदत  की तरफ जाता है।

यह बुरी आदत कोई भी हो सकती है जैसे हद्द से ज्यादा बाहर घूमते रहने की, सोशल मीडिया पर फालतू की चीजों में अपना टाइम बर्बाद करते रहने की या फिर आप किसी नशे के आदि हो चुके हों तो भी आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता।

हालांकि यह सब जो हमने बताया सोशल मीडिया और घूमना यह सब बुरी आदतें नहीं होती मगर इनको हद्द से ज्यादा करना बुरा ही माना जायेगा, कोई भी अच्छी चीज को हद्द से ज्यादा करने लगें तो वो हमारी ज़िन्दगी के लिए बुरी भी साबित हो सकती है।

यहाँ भी आपकी ज़िंदगी का सवाल है आपको अपने आने वाले वक्त के लिए यह सब बुरी आदतों को छोड़ आगे बढ़ना है पर हद्द से ज्यादा यह आदतें होने की वजह से आप आगे नहीं बढ़ पाते हो, पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगा पाते हो।

यदि हमें कोई भी ऐसी बुरी आदत पड़ चुकी है तो हम चाह कर भी अपने दिमाग को उस चीज़ से नहीं हटा सकते, आपमें से बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे जो इन सब बुरी आदतों के शिकार हो चुके हैं और वो कहते हैं।

कि इन सब को छोड़ अपने दिमाग को पढ़ाई की तरफ लगाएं पर वो ऐसा नहीं कर पाते, तो आज हम इसमें आपकी मदद करेंगे ताकि आप इन सब बुरी आदतों को छोड़ अपने दिमाग को पढ़ाई में लगा सको।

 

How To Concentrate On Studies Tips In Hindi

 

सबसे पहले आपको अपने आप से वादा करना होगा कि कुछ भी हो जाए आप जिन बुरी आदतों की वजह से अपना पढ़ाई में मन नहीं लगा पाते आप उनको छोड़ दोगे और सिर्फ खुद को यह कह देने से ही नही होने वाला आपको इन सब बुरी आदतों को छोड़ने के लिए पूरी कोशिश भी करनी होगी। Concentrate On Studies Tips

एक बार यह सब बुरी आदतें पड़ जाए तो फिर इन्हें छोड़ना बहुत मुश्किल होता है पर नामुनकिन नहीं होता यदि आप दिल से यह ठान लेते हो कि आपको यह सब बुरी आदतों को छोड़ पढ़ाई में मन लगाना है।

आप एक दिन इसमें ज़रूर सफल हो जाओगे, पर आपको हर नहीं माननी आपको लगे रहना है कोशिश करते रहना है आपका मन बहुत भटकेगा मगर आपको हार नहीं माननी।

Concentrate On Studies Tips

यदि आप सोशल मीडिया चलाने की वजह से अपना मन पढ़ाई में नहीं लगा पाते तो सबसे पहले आपको पढ़ने बैठने से पहले अपने मोबाईल लेपटॉप को बंद कर देना चाहिए तांकि किसी का भी कॉल या मैसेज आपका ध्यान पढ़ाई से ना हटा सके।

और यदि आपको बाहर घूमते रहने की आदत है तो आप इसको धीरे धीरे कम करिए, अपने दिन में से थोड़ा समय पढ़ाई को देना शुरू करें और फिर इसको धीरे धीरे करके बढाते जाएं जिससे आपको बिल्कुल एहसास नहीं होगा कि आपकी बुरी आदत कैसे पढ़ने में बदल गयी।

यदि आप किसी नशे के आदि हो चुके हो तो फिर आपको उसे छोड़ सीधा पढ़ाई में मन नहीं लगाना सबसे पहले आप सोशल मीडिया और अलग अलग तरह की एक्टिविटी करके इस नशे को छोड़ें।

यह थोड़ा मुश्किल ज़रूर होगा पर नामुनकिन नहीं है। उसके बाद जब आप यह छोड़ दें तो फिर आप अपना ध्यान पढ़ाई की तरफ लेकर जाना शुरू करें।

यदि आप किसी वजह से किसी बात से परेशान रहते हैं और अपना मन पढ़ाई में नहीं लगा पाते तो आप उस बात को अपने अंदर दबा कर ना रखें उसे अपने किसी दोस्त से या फिर घर पर मम्मी पापा से शेयर करें और उस बात का हल निकाले जिससे आपकी परेशानी खत्म हो जाये और आप अपने मन को पढ़ाई में लगा सके।

यदि आपको ऊपर दी गयी कोई भी परेशानी नहीं है और आपका मन फिर भी पढ़ाई में नहीं लग रहा तो हम नीचे आपको कुछ और टिप्स दे रहें हैं जिसे फॉलो कर आप पढ़ाई में मन लगा सकते हो।

 

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं टिप्स

 

  • पढ़ने के लिए ज़रूरी होता है ध्यान लगाना, ध्यान को एक जगह पर लगाने के लिए आपको मेडिटेशन करना चाहिए।

 

  • पढ़ने के लिए समय को निर्धारित करना और पूरा टाईमटेबल बना कर उसके हिसाब से चलें तांकि आप पढ़ाई को पूरा समय दे सको।

 

  • पढ़ते हुए किसी भी विषय टॉपिक को रट कर याद नही रखना चाहिए आप उस चीज़ को पूरी तरह से समझ कर पढ़ें जिससे आपको पढ़ना भी रोमांचित लगने लगेगा और आप पढ़ते हुए कभी बोर नहीं होंगे।

 

  • आपको एक गोल निर्धारित करना चाहिए कि आपको आगे ज़िन्दगी में पढ़कर क्या करना है और उसे हमेशा अपने दिमाग में रखें जिससे आपको खुद से ही पढ़ने का मोटिवेशन मिलता रहेगा।

 

  • सबसे पहले आप उन विषयों को पढ़ें जिनमें आपकी ज्यादा रुचि है और अपने सिलेबस में भी उन विषयों का ही चुनाव करें जो पढ़ने में आप रुचि रखते हो। concentrate on studies

 

  • और जो भी चीजें आपका पढ़ाई से मन भटकाने का काम करती है उन्हें अपने पढ़ने वाले स्थान से दूर ही रखें हो सके तो उन्हें अलग कमरे में रखें।

 

  • ऐसी जगह बैठ कर पढ़ें जहाँ आपको कोई डिस्टर्ब ना कर सके, जब पढ़ाई से ध्यान भटक रहा होता है तो हमें किसी की हल्की से आवाज़ भी डिस्टर्ब करने का काम करती है इसलिए आप एकांत में बैठ कर पढ़ाई करें।

 

  • अपने खाने का खास ध्यान रखें खाने में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपके दिमाग की शक्ति को बढ़ाने का काम करें और आपको तनाव से मुक्त रखें।

 

दोस्तों यह थी आज की हमारी एक कोशिश जिसे फॉलो कर आप कुछ हद्द तक पढ़ाई में मन लगा सकते हो, इस आर्टिकल में हमने जाना कि हमारा मन पढ़ाई में क्यों नहीं लगता और हम अपने मन को पढ़ाई में कैसे लगाएं।

Read More:

Best Uttarakhand Tourist Places In Hindi

Conclusion:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ मदद मिली होगी और आप अपने मन को पढ़ाई में लगा सकोगे, आप कमेंट करके हमारे इस आर्टिकल पर अपनी प्रतिक्रिया ज़रूर दें, यदि आपको यह पसंद आता है तो हम आपके लिए ऐसे ही और भी विषयों पर जानकारी लाते रहेंगे।

Leave a Comment