Maharashtra Gk In Hindi | महाराष्ट्र सामान्य ज्ञान

दोस्तों आज हम बात करेंगे महाराष्ट्र राज्य के बारे में देश में शायद ही कोई ऐसा होगा जो सपनों की नगरी मुंबई वाले राज्य महाराष्ट्र को ना जानता हो। यह भारत के दक्षिण मध्य क्षेत्र में मजूद एक राज्य है जिसकी सीमाएँ मध्यप्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ राज्य से लगती हैं, इस राज्य की सीमा पश्चिम में अरब सागर से भी लगती हैं। यह क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है।

 

महाराष्ट्र राज्य सामान्य ज्ञान | Maharashtra General Knowledge In Hindi

 

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में भारत के महाराष्ट्र राज्य से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी आपसे साँझा करेंगे जिसके बारे में आपमें से बहुत से लोग नहीं जानते होंगे, महाराष्ट्र सामान्य ज्ञान के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे महाराष्ट्र के जिलों, शहरों और नगरों की।

इसके साथ ही जानेंगे कि महाराष्ट्र का सबसे बड़ा जिला, महाराष्ट्र का सबसे छोटा जिला, महाराष्ट्र की राजधानी, महाराष्ट्र का सबसे छोटा शहर, महाराष्ट्र का सबसे बड़ा शहर कौनसा है। यदि आप महाराष्ट्र राज्य के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें क्योंकि इसमें आपको महाराष्ट्र राज्य से जुड़ी बहुत सी बातें जानने को मिलने वाली हैं।

 

महाराष्ट्र राज्य कब बना

 

आज हम जैसा अपने भारत को देखते हैं अलग अलग राज्यों में बंटा हुआ यह आजादी मिलने के बाद से बनने शुरू हुए हैं जब भारत आजाद हुआ तो उस वक़्त तक इतने राज्य नहीं थे जितने राज्य आज है। धीरे धीरे क्षेत्र और भाषा के आधार पर अलग राज्य बनने लगे वैसे ही बॉम्बे पुनर्गठन अधिनियम 1960 के तहत 1 मई 1960 को महाराष्ट्र एक अलग राज्य बना। 

 

महाराष्ट्र राज्य की राजधानी

 

महाराष्ट्र की राजधानी का नाम मुंबई है, मुंबई शहर को सपनों की नगरी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि हर साल यहाँ हज़ारों लाखों लोग अपने सपने पूरे करने आते हैं। यह भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है, और जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो यह भारत का सबसे बड़ा शहर है। मुंबई शहर में रहने वाले निवासियों को Mumbaikar, Bombayite, Mumbaiite इन सभी नाम से भी जाना जाता है।

मुंबई शहर का कुल क्षेत्रफल 603 वर्ग किलोमीटर है, पूरे महानगर का क्षेत्रफल 4,355 वर्ग किलोमीटर है। मुंबई शहर के पिनकोड 400001 से 400107 तक हैं। विकिपीडिया के अनुसार नागपुर महाराष्ट्र की शीतकालीन राजधानी है।

 

महाराष्ट्र की जनसंख्या और क्षेत्रफल

 

दोस्तों हर राज्य का एक अपना क्षेत्रफल होता है जहाँ तक वह राज्य फैला होता है और उस क्षेत्रफल के बाहर जाने पर हम किसी दूसरे राज्य में प्रवेश कर जाते हैं वैसे ही महाराष्ट्र राज्य का भी अपना कुल क्षेत्रफल  3,07,713 वर्ग किलोमीटर है।

महाराष्ट्र की 2011 की जनगणना के अनुसार देखें तो महाराष्ट्र राज्य की कुल जनसंख्या 11,23,72,972 थी जिससे यह राज्य भारत का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य बनता है। पर अभी साल 2021 चल रहा है तो आज की जनसंख्या का अंदाज़ा लगाया जाए तो 124,402,835 जनसंख्या होगी। 

 

महाराष्ट्र राज्य के ज़िले, शहर और नगर

 

दोस्तों महाराष्ट्र के कुल विभागों और जिलों की बात करें तो महाराष्ट्र के कुल 6 विभाग है और 36 जिले हैं। यहाँ पर हम आपको सभी विभागों के नाम और उनके अंतर्गत आने वाले जिलो के नाम बताएंगे सबसे पहले विभाग का नाम अमरावती है इस विभाग के अंतर्गत अकोला, अमरावती, बुलढाणा, वाशीम और यवतमाळ जिला आते हैं।

दूसरे विभाग का नाम औरंगाबाद है जिसके अंतर्गत औरंगाबाद, बीड, हिंगोली, जालना, लातूर, नांदेड, उस्मानाबाद और परभणी जिले आते हैं। तीसरे विभाग का नाम कोंकण है जिसके अंतर्गत मुंबई, मुंबई (उपनगर), रायगड, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, ठाणे और पालघर आते हैं।

चौथे विभाग का नाम पुणे विभाग है जिसके अंतर्गत कोल्हापुर, पुणे, सांगली, सातारा और सोलापुर जिले आते हैं। पांचवें विभाग का नाम नागपुर विभाग है जिसके अंतर्गत भंडारा, चंद्रपुर, गडचिरोली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा जिले आते हैं।

छठे विभाग का नाम नाशिक विभाग है इसके अंतर्गत 5 जिले आते हैं जिनके नाम अहमदनगर, धुळे, जळगाव, नंदुरबार, नाशिक हैं।

सभी शहरों और नगरों की कुल गिनती 549 के लगभग हैं, महाराष्ट्र में मैजूद कुल गाओं की गिनती लगभग 46,729 है। अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ 👉 Maharashtra All Village  क्लिक करके जान सकते हो।  

 

महाराष्ट्र का सबसे बड़ा शहर

 

जनसंख्या की दृष्टि से महाराष्ट्र का सबसे बड़ा शहर मुम्बई है, मुंबई शहर में 2011 की जनगणना के अनुसार 12,478,447 जनसँख्या थी जो मुम्बई को सिर्फ महाराष्ट्र का ही नहीं बल्कि पूरे देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर बनाती थी।

यदि अब 2021 तक जनसंख्या का अंदाजा लगाया जाए तो यह लगभग 20,667,765 इतनी जनसंख्या होगी। मुम्बई शहर ही महाराष्ट्र की राजधानी है और यह पूरे देश की आर्थिक राजधानी भी है क्योंकि यहाँ मजूद बंदरगाह से दूसरे देशों के साथ व्यपार होता है।

दूसरी तरफ यदि क्षेत्रफल की दृष्टी से देखा जाए तो उसमें भी मुंबई शहर ही महाराष्ट्र का सबसे बड़ा शहर बनता है जिसका कुल क्षेत्रफल 603 वर्ग किलोमीटर है। महाराष्ट्र में क्षेत्रफल की दृष्टि से दूसरे नंबर पर पुणे शहर आते हैं जिसका कुल क्षेत्रफल 516.18 वर्ग किलोमीटर है।

 

महाराष्ट्र का सबसे छोटा शहर

 

क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो महाराष्ट्र का सबसे छोटा शहर पनवेल है, जिसका कुल क्षेत्रफल 12 वर्ग किलोमीटर है। और जनसंख्या की दृष्टि से महाराष्ट्र का सबसे छोटा शहर हिंगणघाट है जिसकी जनसंख्या (2011 की जनगणना के अनुसार) 101,805 थी।

 

महाराष्ट्र का सबसे बड़ा जिला

 

क्षेत्रफल की दृष्टि से महाराष्ट्र राज्य का सबसे बड़ा जिला अहमदनगर है जिसका कुल क्षेत्रफल 17,048 वर्ग किलोमीटर है, 2011 की जनगणना के अनुसार अहमदनगर जिले की कुल जनसंख्या 4,543,083 है।

जनसंख्या की दृष्टि से महाराष्ट्र का सबसे बड़ा जिला ठाणे है जिसकी कुल जनसंख्या (2011 की जनसंख्या के अनुसार) 11,060,148 है। ठाणे जिले का कुल क्षेत्रफल 4,214 वर्ग किलोमीटर है।

 

महाराष्ट्र का सबसे छोटा जिला

 

क्षेत्रफल की दृष्टि से महाराष्ट्र राज्य का सबसे छोटा जिला मुम्बई सिटी है, जिसका कुल क्षेत्रफल 157 वर्ग किलोमीटर है। जनसंख्या की दृष्टि से 2011 की जनसंख्या के अनुसार महाराष्ट्र का सबसे छोटा जिला सिंधुदुर्ग है जिसकी कुल जनसंख्या 849,651 है। यह जिला कोकण मण्डल के अंतर्गत आता है।  

 

महाराष्ट्र की नदियाँ, झीलें और झरने

 

महाराष्ट्र में बहुत सी नदियाँ बहती है जिनके नाम आप यहाँ से 👉 “श्रेणी:महाराष्ट्र की नदियाँ” देख सकते हो। इनमें से प्रमुख नदियों के नाम गोदावरी, कृष्णा और ताप्ती हैं। महाराष्ट्र की सबसे लंबी नदी का नाम “गोदावरी” नदी है।

महाराष्ट्र के प्रमुख झरनों के नाम अम्बोली घाट, लिंगमाला, थोसेघर, पांडव कड़ा, भिवपुरी और कुने झरना। इन सभी झरनों के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए आप यह 👉 महाराष्ट्र के प्रमुख झरने आर्टिक्ल देख सकते हो। महाराष्ट्र का नानेघाट में बहने वाला उल्टा झरण भी बहुत मशहूर है।

महाराष्ट्र की झीलों की बात करें तो कुल 18 प्रमुख झीलें है जिनमें से लोनार झील काफी मशहूर है इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप विकिपीडिया के इस पेज पर 👉 लोनार झील जा सकते हो। 

 

Maharashtra State Symbols

 

महाराष्ट्र का राज्य पुष्प: जरुल

महाराष्ट्र का राज्य पशु: भारतीय विशाल गिलहरी

महाराष्ट्र का राज्य पक्षी: पीले पैरों वाला हरा कबूतर

महाराष्ट्र का राज्य वृक्ष: आम

 

Conclusions:

दोस्तों यह थी महाराष्ट्र राज्य से जुड़ी कुछ जानकारी, महाराष्ट्र सामान्य ज्ञान हमें उम्मीद है कि यह सभी जानकारी आपको पसंद आई होगी, हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

उत्तराखंड राज्य सामान्य ज्ञान 2021 | Latest Uttarakhand Gk In Hindi

Leave a Comment