Navjot Singh Sidhu bio in hindi 2021

Navjot Singh sidhu: आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे राजनीति से जुड़े एक ऐसे शक़्स की जो किसी पहचान का मोहताज नहीं, जो क्रिकेट, शायरी, कमेडी जगत के साथ अब राजनीति में उतरा हुआ है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं नवजोत सिंह सिद्धू की, आज की तारीख में उतरी भारत का शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो इस नाम को ना जानता हो।

भारत के साथ साथ पाकिस्तान के पंजाबियों के दिल में भी इस शक़्स ने एक जगह बना रखी है। आज के इस राजनीति के आर्टिक्ल में हम नवजोत सिंह सिद्धू की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ बातें साँझा करेंगे, तो चलिए दोस्तों प्रकाश डालते हैं नवजोत सिंह सिद्धू के जीवन पर।

 

नवजोत सिंह सिद्धू का परिचय | Navjot Singh Sidhu

 

नवजोत सिंह सिद्धू का जन्म भारत के राज्य पंजाब के एक पटियाला नामक जिले में 20 अक्टूबर 1963 को हुआ, इनके पिता का नाम सरदार भगवंत सिंह था जो एक बहुत अच्छे क्रिकेट के खिलाड़ी थे। अपने पिता की तरह नवजोत सिंह सिद्धू भी क्रिकेट के खिलाड़ी रहे, उसके बाद 2004 में उन्होंने राजनीति में कदम रखा। नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी का नाम नवजोत कौर सिद्धू है।

इनके द्वारा क्रिकेट मैचों में कॉमेंट्री की जाती रही है जिससे उन्होंने आपने शायराना अंदाज़ की वजह से लोगों में एक अलग पहचान बनाई। इसके अलावा छोटे पर्दे के कई टीवी शो में काम कर चुके हैं, जिसमें एक कपिल शर्मा कमेडी शो है जिसमें नवजोत सिंह सिद्धू के द्वारा एंकर के रूप में काम किया गया। इसके अलावा पंजाबी फिल्मों में काम कर चुके हैं और वर्तमान समय में राजनीति से जुड़े हुए हैं।

 

Navjot Singh Sidhu Wife

 

नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी का नाम नवजोत कौर सिद्धू हैं, यह भी एक राजनीतिज्ञ रह चुकी हैं जिन्हें भारतीय जनता पार्टी की तरफ से 2012 में अमृतसर विधानसभा सीट उम्मीदवार के लिए चुना गया। 2012 से यह 8 अक्टूबर 2016 तक पंजाब विधानसभा की सदस्य रही। वह पेशे से एक डॉक्टर हैं जो पटियाला के सरकारी राजिंद्र हस्पताल में नियुक्त थी। 1 अप्रैल 2016 को नवजोत कौर सिद्धू द्वारा भाजपा पार्टी से अस्तीफा दे दिया गया।

 

Navjot Singh Sidhu Age

 

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि नवजोत सिंह सिद्धू एक जाना माना चेहरा बन चुके हैं तो ऐसे में बहुत से लोग उनकी उम्र जानने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं तो हम आपको बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धू की उम्र 58 साल हो चुकी है, साल 2021 के बीते अक्टूबर महीने की 20 तारीख को Navjot Singh Sidhu Age 58 Years हुई।

 

Navjot Singh Sidhu Daughter

 

नवजोत सिंह सिद्धू से बहुत लोग प्यार करते हैं तो ऐसे में उन्हें चाहने वाले उनके बारे में अधिक से अधिक जानना चाहते हैं। इसलिए कुछ लोग नवजोत सिंह सिद्धू की बेटी के बारे में भी गूगल पर सर्च करते हैं तो हम उन्हें बताना चाहते हैं कि नवजोत सिंह सिद्धू की एक बेटी है जिनका नाम Rabia Sidhu है।

navjot singh sidhu daughter Rabia Sidhu का जन्म 15/10/94 को हुआ, जिस हिसाब से नवजोत सिंह सिद्धू की बेटी की उम्र 26 साल है। राबिया सिद्धू का एक भाई है जिसका नाम Karan Sidhu है। इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पटियाला में स्थित एक यादवेंद्र पब्लिक स्कूल से की।

राबिया फ़ैशन डिज़ाइनर हैं, जो इस वक़्त विदेश में फ़ैशन डिजाइनिंग की अपनी पढ़ाई पूरी कर रही हैं, राबिया सिद्धू फैशन डिजाइनर होने की वजह से किसी मॉडल से नहीं दिखती जिसके चलते बहुत से लोग उन्हें सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं। राबिया सिद्धू का इंस्टाग्राम एकाउंट

 

Navjot Singh Sidhu Son

 

नवजोत सिंड सिद्धू के बेटे का नाम करण है, इनका पूरा नाम करण सिंह सिद्धू है। Navjot Singh Sidhu के बेटे का जन्म 1990 में हुआ था, और इनकी उम्र लगभग 31 साल की है। इन्होंने भी अपनी स्कूली शिक्षा पटियाला में स्थित यादवेंद्र पब्लिक स्कूल से की है। करण सिद्धू पेशे से एक वकील हैं।

 

Navjot Singh Sidhu Cricket

 

नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने क्रिकेट के करियर की शुरुआत 1981 में सर्विसेज के खिलाफ पंजाब की तरफ से खेलते हुए की थी। 1983 के नवंबर महीने में उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। दलीप वेंगसरकर के घायल होने पर सिद्धू को अहमदाबाद के तीसरे टेस्ट में उनके स्थान पर खेलने के लिए टीम में शामिल किया गया। किसी कारण वश उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया।

फिर चार साल बाद उन्हें वर्ल्ड कप के लिए टीम में वापस बुलाया गया जिसमें उन्होंने एक मैच में 79 गेंदों में 73 रन बनाए परंतु यह मैच भारत हार गया था। ऐसे ही वह कई साल तक भारत टीम की तरफ से क्रिकेट मैच खेलते रहे और अंत दिसंबर 1999 में उन्होंने क्रिकेट से सन्यास ले लिया।

 

Navjot Singh Sidhu House

 

नवजोत सिंह सिद्धू का घर अमृतसर में मजूद है, उनके घर की बात करें तो एक आलीशान बंगला है जो देखने में किसी महल से कम नहीं लगता। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस घर के निर्माण की शुरुआत 2014 में हुई थी और यह 2017 तक बनकर पूरा हो गया था जिसके बाद नवजोत सिंह सिद्धू इस घर मे रहने के लिए शिफ्ट हुए।

Navjot singh sidhu house में मजूद सहुलतों की बात करें तो इसके अंदर जिम, स्विमिंग पूल और स्पा है, इसके अलावा इसके अंदर कुछ मूर्तियाँ बनी हुई हैं साथ ही कुछ नए पुराने पेड़ लगे हुए हैं। इस आलीशान घर को बनाने में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 25 करोड़ के आस पास खर्चा किया गया है। 

 

Navjot Singh Sidhu Party

 

नवजोत सिंह सिद्धू की राजनीतिक पार्टी की बात करें तो उन्होंने 2004 से भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ कर शुरुआत की थी, फिर लम्बे समय तक वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य रहे, उसके बाद 2016 में उनके द्वारा भाजपा से अस्तीफा देकर खुद की नई पार्टी बनाने का ऐलान किया गया। उन्होंने 2017 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी को जॉइन कर लिए, वर्तमान समय मे वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े हुए हैं। बीच में उनके आप आदमी पार्टी के साथ जुड़ने की खबरें भी आती रहती है मगर अभी तक वह कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं।

 

दोस्तों यह थी राजनीति से जुड़े नवजोत सिंह सिद्ध के जीवन के बारे में कुछ बातें, इस आर्टिकल में आपने Navjot singh sidhu bio, Navjot singh sidhu wife, Navjot singh sidhu daughter, Navjot singh sidhu son, Navjot singh sidhu age, Navjot sidhu party, Navjot  sidhu cricket और Navjot sidhu house के बारे में जाना।

पंजाब राज्य सामान्य ज्ञान | Punjab New Gk In Hindi 2021

Leave a Comment