NRI का फुल फॉर्म हिंदी में | एनआरआई का मतलब

ऐसे कई शब्द होते हैं जो हमारे सामने पहली बार आते हैं उनमें से एक शब्द NRI है जो आपके सामने कई बार आया होगा, ऐसे में आप इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं तो इसलिए हम आपको इस शब्द की पूरी जानकारी देंगे कि Nri Full form in hindi क्या है।

इसके साथ ही Nri meaning in hindi वह कौन लोग होते हैं जिन्हें हम एनआरई कहते हैं अर्थात nri विषय से जुड़ी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई जाएगी तो आप अंत तक इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहें और इसको पूरा पढ़ें ।

 

Nri Full Form in hindi

Nri ka full form “Non Resident Indian” होता है, जिसे हम हिंदी में “नॉन रेजिडेंट इंडियन” लिख व बोल सकते हैं। इसका हिंदी में अर्थ अप्रवासी भारतीय होता है। अर्थात ऐसे लोग जो भारत में कम और भारत से बाहर किसी दूसरे देशों में ज्यादा रहते हैं और अपना ज्यादा वक्त भारत से बाहर बिताते हैं उन्हें हम NRI कहते हैं।

 

Nri ka matlab kya hai

जैसे हम किसी कारणवश भारत को छोड़ कैनेडा या अमेरिका चले जाते हैं ओर हम वही रहने लगते हैं तो हम एनआरआई हो जाते हैं अर्थात हम भारत के नागरिक तो होते हैं पर किसी अन्य देश मे ज्यादातर समय बिता रहे होते हैं।

जब कोई भारतीय भारत से बाहर किसी अन्य देश में रहकर वहाँ को नागरिकता हासिल कर लेता है तो उसे एनआरआई के नाम से जाना जाने लगता है।

 

NRI शब्द का प्रयोग

Nri शब्द का प्रयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जो भारत देश के नागरिक होते हैं और भारत को छोड़ बाहर किसी अन्य देश मे चले जाते हैं और वहीं पर रहने लगते हैं, वह लोग बाहर रहते हुए भी भारत से जुड़े रहते हैं और भारत के विकास के लिए किसी न किसी माध्यम से सहयोग करते रहते हैं।

आज के समय मे भारत के अलग अलग राज्यों के बहुत से लोग दूसरे देशों में रहते हैं और अब वो लोग वहां के नागरिक हो चुके हैं अर्थात वहाँ की नागरिकता को हासिल कर वही रह रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए NRI शब्द का प्रयोग किया जाता है।

 

NRI बनने के कारण

एनआरआई बनने के अलग अलग कारण हो सकते हैं जैसे कोई रोजगार की तलाश में भारत को छोड़ किसी अन्य देश मे चला जाता है और कोई शिक्षा प्राप्त करने के लिए भारत को छोड़ बाहर किसी अन्य देश मे रहने लगता है इसके अलावा कुछ आधुनिक इलाज के लिए बाहर जाट हैं और वही रहने लगते हैं, इसके अलावा भी एनआरआई बनने के बहुत से कारण हो सकते हैं।

Recommended Posts:👇

SDO full form in hindi 2021

SDOP Full Form In Hindi

Conclusion:

 

दोस्तों यदि आपने इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढा है तो आप जान गए होंगे कि Nri ka full form क्या होता है, Nri शब्द का प्रयोग कहाँ किया जाता है ओर एनआरआई कौन होते हैं।

यदि यह जानकारी आपको पसंद आई तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करके उन्हें भी यह जानने में मदद करें कि एनआरआई का अर्थ क्या होता है।

Leave a Comment