Samay Ka mahatva Essay For 6th Class

दोस्तों समय का क्या महत्व है क्या आप जानते हो? नहीं जानते तो कोई बात नहीं हम बताएंगे आपको इस samay ka mahatva essay in hindi में जिसको पढ़ने के बाद आप जान जाओगे की हमारी ज़िंदगी मे समय का कितना महत्व है। यदि हम इस समय की कद्र नहीं करेंगे तो समय भी हमें पीछे छोड़ के निकल जायेगा आगे।

आपने कई लोगों को यह कहते तो सुना ही होगा कि बदलते वक्त के साथ बदलना पड़ता है और जैसे वक़्त चल रहा है वैसे ही चलना पड़ता है।

इसी को कहते हैं बदलते समय के साथ बदलना ओर समय के साथ चलना जो हम सब के लिए ज़रूरी भी है। मगर कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो समय के महत्व को नहीं समझते ओर ऐसे लोग ज़िन्दगी में बहुत पीछे रह जाते हैं। samay ka mahatva essay

जरा सोचो हमारे पूर्वजों ने अगर समय की महत्व ना करते हुए आगे ना बड़े होते तो आज हम कभी तरक्की ना कर पाते। यह जो मोबाइल हम चला रहे हैं इस कि खोज करने वालों ने समय की महत्व को ना समझा होता, तो आज भी हम कबूतरों के हाथ चिठियाँ भेज रहे होते।

इन्ही सब बातों को मद्दे नज़र रखते हुए हमारे लिए ज़रूरी हो जाता है समय की कद्र करना और अपने आलस्य जीवन को छोड़ कर फुर्ती से आगे बढ़ते रहना ताकि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को ऐसी टेक्नोलॉजी दे सके जिनके बारे में हम सिर्फ सोचते ही है।

 

Samay Ka Mahatva Essay In Hindi | समय का महत्व निबंध

 

दोस्तों समय एक ऐसी चीज़ है जिसके बिना कोई काम नहीं होता हर काम अपने समय पर ही होता है, इस समय के किसी की नहीं चलती समय का इतना ज्यादा महत्व है जितना हम लोग सोच भी नहीं सकते।

यदि देखा जाए तो समय के बिना हमारा एक पल भी नहीं गुज़रता जैसे दिन-रात होने का एक समय होता है और वह अपने समय पर ही होते हैं। सर्दी और गर्मी का मौसम आने का जो समय है वह उस समय पर ही आते हैं हम क्या पूरी कायनात समय के हिसाब से ही चलती है.

इसलिए हम कहते हैं कि दुनियाँ में सबसे बड़ी चीज ही समय है समय चाहे तो किसी को भी बर्बाद कर सकता है और समय के साथ कोई आबाद हो जाता है।

samay ka mahatva essay

 

समय हमारे पूरे संसार का एकमात्र सबसे कीमती ओर बड़ी चीज़ है परंतु फिर भी कुछ लोग पैसे को ही सब कुछ मानते हैं और उनके हिसाब से पैसा ही सब कुछ है मगर सोचो समय निकल जाता है और ऐसा सोचने वाले भी चल बस्ते है

जिसके बाद पैसों की कोई कीमत नहीं रह जाती पर समय एक ऐसी चीज़ है जो चलता रहता है। लोग आते जाए रहते हैं मगर समय वही अपनी गति से चलता रहता है।

 

समय के साथ होने वाले काम | समय का महत्व निबंध

 

दोस्तों जैसे आपको पता ही है हर किसी को दुनियाँ में आने के लिए कम से कम नो महीने का इंतज़ार करना पड़ता है अर्थात हमारे जन्म से ही समय हमारे साथ जुड़ जाता है।

फिर जब हम स्कूल जाने लगते हैं तो वहाँ जाने का ओर स्कूल से आने का भी रख निर्धारित समय होता है और आप स्कूल जाओ या ना जाओ समय रुकता नहीं समय चलता रहता है समय कभी आपका इंतजार नहीं करता।

हम कहीं भी काम करते हैं तो हमें समय के हिसाब से काम करके पैसे मिलते हैं या फिर जो भी काम करते हैं हमें पता होता है कि इस काम मे मेहनत के साथ साथ इतना समय लगेगा तो उस हिसाब से हम उस काम को करने के पैसे लेते हैं।

यह किसी एक राज्य या देश की बात नहीं है पृथी ग्रह पर जहाँ भी मनुष्य के रूप में जीवन है वहाँ यही नियम लागू होते हैं।

samay ka mahatva essay

जब हमें विद्यालयों में हिस्ट्री जैसे विषय पढाये जाते हैं तब हमें यह बताया जाता है कि किस समय मे क्या हुआ था और किस समय मे किस राजा का राज चलता था हर त्योहार को मनाने का एक समय तय है उससे पहले या बाद में उस त्योहार को नहीं मनाया जाता उस त्योहार को तय समय ओर दिन पर ही मनाया जाता है।

दोस्तों इन सभी बातों से आप यह बात तो समझ ही गए होंगे कि हम समय के साथ ओर समय हमारे साथ कैसे जुड़ा हुआ है मगर फिर भी हम समय के गुलाम से ही है क्योंकि हमें समय के हिसाब से चलना पड़ता है।

 

समय के साथ क्यों चलना चाहिए

 

यदि हम समय के साथ चलेंगे तो समय भी हमारी इज्जत करेगा और वक़्त के साथ हमें उस मोकामा पर पहुंचा देगा जहाँ हम सोच भी नहीं सकते। हमें खुद को व्यर्थ समझ कर अपने समय की बर्बादी नहीं करनी चाहिए हमारी ज़िंदगी का एक एक पल बेहद कीमती होता है।

हमें इन ज़िन्दगी के कीमती पलों को बिना कुछ करे व्यर्थ नहीं करना चाहिए हमें समय के साथ चलते हुए अपनी ज़िंदगी मे आगे बढ़ते रहना चाहिए जिससे हम ज़िन्दगी में कभी पीछे नहीं रहेंगे।

samay ka mahatva essay

हमें समय के साथ इसलिए भी चलना चाहिए क्योंकि यही नियम है, यदि कोई आज भी पुराने आदिमानव की तरह जिए तो क्या लोग उसे सही कहेंगे बिल्कुल नहीं क्योंकि यह एक बेवकूफी वाला काम है।

जब हमारे पास ज़िंदा रहने के लिए कई साधन है हमारे पास इतनी टेक्नोलॉजी है तो हमें आदिमानव के जैसे जीने की क्या ज़रूरत है। इसलिए दोस्तों हमें समय के साथ खुद को बदलना होता है और samay ka mahatva समझते हुए इसके साथ चलना होता है।

 

निष्कर्ष

 

इस पूरे कायनात में समय बलवान है, समय के आगे किसी की नहीं चलती ओर पैसा तो समय के आगे कुछ भी नहीं है जो कुछ भी है हम ही हैं और हमें समय के महत्व को समझना ही होगा और इसके साथ चलना होगा।

इसलिए जितना हो सके अपने समय को अच्छे कामों में लगाएं और अपनी ज़िंदगी के एक पल को भी व्यर्थ ना जाने दे। samay ka mahatva essay

यदि आप समय के महत्व को समझ कर अपना वक़्त बचा कर सही कामों में लगाना शुरू करोगे तो आप ज़िन्दगी में बहुत तरक्की कर सकते हो इतनी ज्यादा के जितनी आप सोच भी नहीं सकते।

Best Cow essay in hindi for class 5 | गाय पर निबंध

My school essay in hindi for 3rd class

Meri Maa essay In Hindi For 3rd Class

Leave a Comment