SDPO / SDOP Full Form In Hindi | Sdop Kon Hota Hai

 क्या आपको भी Sdop Full Form नहीं पता और आप यहाँ पर एसडीओपी फुल फॉर्म जानने के लिए आये हैं तो आप निश्चिंत होकर इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि हम आपको sdop full form in hindi के साथ sdop kon hota hai, sdop meaning in hindi, sdop अधिकारी के कार्य आदि जानकारी के बारे में जानेंगे।

 

SDOP Full Form In Hindi |SDPO

 

SDOP का फुल फॉर्म “Sub Divisional Police Officer” होता है जिसको हिंदी में हम “सब डिविशनल पुलिस अफसर” भी कह सकते हैं। यदि हिंदी में sdop के अर्थ की बात करें तो इसका अर्थ “अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी” होता है। यह एक पुलिस विभाग का पद है जो कि एक उच्च स्तरीय पद है जिसके अंतर्गत आईपीएस अधिकारी भी आते हैं। 

यदि हम SDOP के साथ मिलते जुलते शब्द SDPO full form in hindi की बात करें तो SDPO ka full form भी “Sub Divisional Police Officer” होता है, यह दोनों शब्द एक ही पद के अधिकारी के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। कुछ लोगों के द्वारा इसे sdop कहा जाता है और कुछ लोगों के द्वारा इसे sdpo कहा जाता है।

 

SDOP Kon Hota Hai

एसडीओपी एक तीन स्टार वाला पुलिस अधिकारी होता है, sdop एक पुलिस विभाग का उच्च स्तरीय पद है। एसडीओपी अधिकारी की वर्दी पर तीन स्टार होते हैं, और इस पद की शुरुआत 1978 में की गई थी।

 

SDOP Meaning In Hindi

 

एसडीओपी का हिंदी में मतलब अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी होता है, हमें उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि एसडीओपी का हिंदी मतलब अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी होता है।

 

SDOP अधिकारी के कार्य क्या होते हैं?

 

एसडीओपी का मुख्य कार्य अपने अंतर्गत आते क्षत्रों में कानून व्यवस्था बनाये रखने का होता है, यदि उस क्षेत्र में कोई भी अपराध होता है तो उसकी जांच करना अपने छोटे अधिकारियों को मौका ए वारदात पर भेजना।

इसके अलावा अपने छोटे अधिकारियों को कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए मदद करना और उनसे अपने पूरे क्षेत्र में कानून व्यवस्था की रिपोर्ट लेते रहना। यदि अपने से छोटे अधिकारियों के प्रति कोई शिकायत दर्ज होती है तो उनको बर्खास्त करके उनपर कार्यवाही करने का भी अधिकार एसडीओपी को होता है।

 

Full form sdop in mp police : “Deputy superintendent of police”

 

Conclusion:

 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने SDOP ka full form बारे में विस्तार से जाना, इसके अलावा हमने एसडीओपी के कार्य, एसडीओपी कौन होता है और एसडीओपी अन्य जानकारी के बारे में भी विस्तार से जाना। हमें उम्मीद है कि इस एसडीओपी का फुल फॉर्म आर्टिक्ल से आपको एसडीपीओ के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी धन्यवाद।

यदि आप Ncert, Pwd, CBSESDO, DSP, LLB Full Form के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ लिखे गए इन शब्दों पर क्लिक करके जान सकते हो।

Leave a Comment