Top 5+ English Learning Books

आज के समय मे इंग्लिश आना बहुत ज़रूरी है इसलिए इंग्लिश सीखना हमारे लिए ज़रूरी हो जाता है, आज मैं आपको English learning books के बारे में बताऊंगा, आपको कौनसे किताब से इंग्लिश सीखना चाहिए किस किताब से आप जल्दी इंग्लिश सीख जाओगे ओर इंग्लिश सीखना क्यों जरूरी है इन सभी बातों पर मै चर्चा करूंगा।

 

English Kyu sikhna chahiye? | English learning books

 

आज के समय मे सब को इंग्लिश आना ज़रूरी है क्योंकि दुनियाँ में कहीं भी चले जाओ वहाँ आपको किसी से सम्पर्क करने के लिए उनसे बात करने के लिए यही भाषा काम में आने वाली।

है क्योंकि हर एक देश की अपनी एक अलग भाषा होती है मगर इंग्लिश एक ऐसी भाषा है जिसे जानने वाले दुनियाँ के हर कोने हर देश में रहते हैं इसके अलावा नीचे कुछ बातें बताई गई है जिनको पढ़कर आप समझ जाओगे की क्यों इंग्लिश सीखना चाहिए।

 

  • यह 53 देशों की प्राथमिक भाषा है।
  • यह दुनियाँ में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा है।
  • यह आपको अच्छी नोकरी दिलवा सकती है।
  • यह आपको दुनियाँ भर में घूमने के वक़्त काम आने वाली भाषा है।

 

English Sikhne ka sahi tarika

 

काफी लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि इंग्लिश सीखने के लिए कौनसी किताब अच्छी है, ओर काफी लोग उन्हें बताने वाले भी अलग अलग किताबें पढ़ने की राय देते हैं आज मैं आपको अपना एक्सपीरियंस बताऊंगा की किस किताब से मैने इंग्लिश सीखी ओर जिससे आप भी बहुत आसानी से सीख सकते हो।

 

देखिए मैं एक बात आपको बता दूं कि इंग्लिश या फिर अन्य कोई भी भाषा आप एक दिन में नहीं सीख सकते, इसके लिए आपको बिना हर माने नियंत्रित तरीके से अभ्यास करते रहना होगा तभी आप इंग्लिश सीख पाओगे।

 

Best 6 Book to learn english Comprehensive English Grammar (Hindi)

 

मैं इंग्लिश ग्रामर सीखने के लिए इस किताब को सबसे अच्छा मानता हूँ। इस किताब का रेट 240 रुपये है, Amazon पर इस किताब की rating 4.5 की है। इस किताब के लेखक दयाराम सिंह है।

मैंने इस किताब को खुद पढ़ा है  मुझे यह बहुत पसंद आया था इसलिए आपको बता था हूँ की अगर आप English Grammar Sikhna Chahte है तो आपको इस किताब से इंग्लिश सीखना चाहिए।

यदि आपको बिल्कुल English Grammar नहीं आता तो आप इस English Grammar सीखने के लिए इस किताब का चुनाव कर सकते हो। आप इससे बहुत अच्छे से ओर बहुत आसानी से ग्राममर सीख जाओगे।

ओर यदि एक बार आपको English Grammar आ गयी तो फिर आपके लिए इंग्लिश बोलना ओर लिखना ओर भी आसान हो जाएगा।

 

High School English And Composition English Learning best books

 

यह किताब High School English Grammar & Composition बहुत ही अच्छी किताब है, इस किताब को Wrin & Martin के द्वारा लिखा गया है। इस किताब की सबसे बड़ी खासियत है कि यह Self learning book है।

इस किताब को खरीदने के बाद आपको कहीं नहीं जाना होगा किसी से समझने के लिए, आप इस किताब को पढ़कर बहुत अच्छी इंग्लिश सीख सकते हो। इसमें बिल्कुल बच्चों की तरह बहुत आसान भाषा मे सब चीजों को सिखाया गया है, Amazon पर इसकी भी rating 4.2 की है।

जब आप basic english ओर basic english grammar सीख गए हैं तो अब आपको थोड़े Advance Level की इंग्लिश सीखने की जरूरत है जिसके लिए आप इस किताब का चुनाव कर सकते हो। इस किताब से आप advanced level english सीख सकते हो।

A Mirror Of Common Errors

वैसे तो यह किताब A Mirror Of Common Errors मैंने खुद नहीं पढ़ा है पर मैंने अपने कई दोस्तों से इस किताब के बारे में पूछा तो उन लोगों ने इस किताब के बारे में बहुत सही बताया है कि यह किताब काफी अच्छी है।

Amazon पर इस किताब की rating 3.9 की है, इस किताब का Price 399 रुपये है। अगर आपको यह किताब महँगी लगती है तो एक बार इसका Pdf Version गूगल पर सर्च करके देख सकते हो यदि मिलता है तो उसके बाद आप इस किताब को खरीद सकते हो।

इस किताब से भी आप बहुत अच्छे तरीके से ओर बहुत आसान तरीके से इंग्लिश लिखना ओर बोलना सीख सकते हो, यह किताब आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकती है इंग्लिश सीखने में।

How To Write Correct English with english learning books

 

How to write correct english भी एक बहुत अच्छी किताब है, यह  किताब Dr. R.P singh के द्वारा लिखा गया है। इस किताब की यह खासियत है कि यह Self Reading के लिए बनाया गया है।

इस किताब को आप पढ़ेंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि कोई Teacher बैठ कर खुद आपको पढा रहा है. इस किताब को आप Rs.200 में खरीद सकते हो।

यदि आपको इंग्लिश आती है मगर आप सही से उसे लिख नहीं पाते हैं तब आपके लिए यह किताब बहुत सही है, आप इस किताब से खुद ही पढ़कर बिल्कुल सही लिखना सीख सकते हो। यह किताब आपकी इंग्लिश में सुधार करने का काम करेगी।

 

English Conversation Practice

 

इस किताब को मैं अच्छा नहीं बल्कि बहुत अच्छी किताब कहूंगा, यह कोतबा आपको सिर्फ grant taylor wadara का लिखा हुआ ही खरीदना है। इस किताब को जब मैंने पहली बार पढा था तो काफी अच्छा लगा था। इसमें एक ही घटना के सभी example दिए हुए हैं।

जिससे आप बहुत आसानी से सीख सकते हो। लेकिन आपको यह किताब तभी समझ मे आएगी जब आपको पहले थोड़ी बहुत इंग्लिश आती हो इसलिए पहले आप ऊपर बताई गई किसी किताब को खरीद कर पढ़ ओर समझ लें और जब कुछ इंग्लिश आने लगे तो आप इस किताब को खरीद कर पढ़ ओर समझ सकते हो।

इस किताब में आपको बहुत सारे EXERCISE Daily Basis पर दिया गया है। जिससे आप बहुत जल्दी इंग्लिश सीख सकते हो। यदि आप इस किताब का इस्तेमाल 30 दिन तक अच्छे से करें तो मेरा भरोसा है कि आप अवश्य ही इंग्लिश बोल पाएंगे।

 

Conclusion English Learning books

देखिए अब अगर आप मेरा विचार पूछेंगे की इतने सारे किताबों में से कौनसी किताब आपको पढ़ना चाहिए तो मैं यही कहूंगा कि English Conversation Practice By Grant Taylor वाला खरीदें, बाकी सब भी बहुत अच्छे किताब है आप उनको भी ज़रूर खरीदें, यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं।

Vilom Shabd In Hindi | विलोम शब्द किसे कहते हैं

Leave a Comment