Top five biggest countries in the world | Gk in hindi

Five Biggest Countries In The World: दोस्तों इस दुनिया मे बहुत से देश हैं जिनमें से पहले हमने आपको दुनिया के सबसे सस्ते देशों के बारे में बताया फिर दुनिया के सबसे गरीब देशों के बारे में बताया और अब हम आपके लिए लेकर आये हैं five biggest countries in the world की जानकारी।

दोस्तों दुनियाँ में जितने भी देश है कोई भी आपस मे समान नहीं है कुछ छोटे और कुछ बड़े देश है उनमें से आज हम दुनिया के पांच सबसे बड़े देशों के बारे में जानेंगे।

यदि आप इससे पहले यह नहीं जानते थे कि five biggest countries in the world कौनसे है तो आज के बाद जान जाओगे क्योंकि हम नीचे विस्तार से इस पर चर्चा कर रहे हैं सो दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

 

Five biggest countries in the world

 

दोस्तों यह जानने से पहले हम आपको यह बता दें कि यदि दुनिया के क्षेत्रफल के अनुसार हम देखें तो इस सूची में कुछ और देशों का नाम आएगा और यदि हम आबादी के अनुसार दुनिया के पांच सबसे बड़े देश देखें तो इस सूची में अलग देशों का नाम आएगा क्योंकि किसी देश की आबादी बहुत ज्यादा और क्षेत्रफल बहुत कम है।

इसलिए हम आपको पहले क्षेत्रफल के हिसाब से पांच देशों के बारे में बताएंगे और उसके बाद आबादी के अनुसार पांच देशों की सूची दिखाएंगे, तो चलिए दोस्तों पहले क्षेत्रफल के अनुसार देखते हैं।

Recommended Posts: 👇

Top 5 Duniya Ke Sabse Saste Desh 2021

 

Area Wise Biggest countries In The World

 

रूस (Russia)

 

रूस देश दुनिया के सबसे बडे देशों में पहले नंबर पर आता है, इस देश का क्षेत्रफल 17,098,246 वर्ग किलोमीटर (17.13 million km²) है जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा देश बनाता है। इस देश की 2021 की जनगणना के अनुसार कुल आबादी 146,171,015 है।

इस देश की राजधानी का नाम मास्को (Moscow) है, जो काफी मशहूर है इसका नाम आपने भी ज़रूर सुना होगा। यहां की राजभाषा रुस्सियन है। इस देश की मुद्रा रुस्सियन रुबेल है।

यहाँ के लोगों का मानना है कि जितनी कम जनसंख्या होगी देश उतनी ही उन्नती करेगा। इसलिए रूस के लोग जनसंख्या को नयंत्र में रखते हैं तभी तो दुनियां का सबसे ज्यादा एरिया वाला देश होने के बाद भी यहाँ इतनी कम जनसंख्या देखने को मिलती है।

इस देश सुबह होते ही लाखों की संख्या में लोग अपने कामों पर निकल जाते हैं जिस वजह से रूस की राजधानी मॉस्को में बहुत ट्रैफिक रहता है।

ट्रैफिक की वजह से कुछ लोक तो यहाँ इस ट्रैफिक से बचने के लिए एम्बुलेंस तक का भी इस्तेमाल करते हैं। इसलिए बहुत बड़ी गिनती में यहाँ पर ऐसे मामले देखने को मिलते हैं।

रूस देश मे पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की जनसंख्या ज्यादा है, इस लिए रूस को महिला प्रधान देश भी कहा जा सकता है।

जैसे कि पुरुषों और महिलाओं की संख्या समान रहनी चाहिए इसलिए यहाँ की सरकारें इस कोशिश में लगी रहती है मगर कुदरत के सामने भला किसकी चलती है।

ऐसे तो यहाँ पर सब लोग अपनी सेहत का ख्याल रखते हैं मगर फिर भी रूस की आबादी के 25% तक लोग 55 वर्ष की आयु में ही ऊपर चले जाते हैं। तो दोस्तों यह दुनियाँ के सबसे बड़े देश रूस की जानकारी थी।

कनाडा (Canada)

 

कनाडा दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा शहर है जिसका कुल क्षेत्रफल 9,984,670 (9.985 million km²) है जिससे यह देश दुनिया का सबसे बड़ा देश बनता है। इस देश की 2016 की जनगणना के अनुसार इस देश की जनसंख्या 35,675,834 है।

कनाडा देश की राजधानी का नाम ओटावा है और टोरंटो शहर कनाडा का सबसे बड़ा शहर है। इस देश की राजभाषा अंग्रेजी फ्रांसीसी है। यहाँ रहने वाले नागरिकों को कनाडाई कहा जाता है।

जैसा कि आपको हमने बताया कनाडा दुनियाँ का सबसे बड़े क्षेत्रफल वाला दूसरा बड़ा देश है। यहाँ पर दुनियाँ के बाकी देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा झीलें पाई जाती है।

यदि हम बाकी सभी अन्य देशों की झीलों को इसके साथ मिलाये तो पता चलेगा उन सभी देशों की झीलों से ज्यादा अकेले कैनेडा में ही बहुत ज्यादा झीलें हैं।

कनाडा में काफी पढ़े लिखे लोग रहते हैं, कनाडा के 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के पास हाई एडुकेशन की डिग्रियाँ है। और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कैनेडा में सिख समुदाय के लोग बहुत ज्यादा रहते हैं इसलिए वहाँ की पार्लियामेंट में भी आपको सिख चेहरे देखने को मिल जाएंगे।

 

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States)

संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा तीसरा शहर है जिसका कुल क्षेत्रफल 91,61,923 (9.834 million km²) है जिससे यह देश दुनिया का सबसे बड़ा देश बनता है। इस देश की 2019 की जनगणना के अनुसार इस देश की जनसंख्या 328,239,523 है।

संयुक्त राज्य अमेरिका देश की राजधानी का नाम वाशिंगटन डीसी है और न्यूयॉर्क नगर कनाडा का सबसे बड़ा शहर है। इस देश की राजभाषा संघीय स्तर पर कोई नहीं है। यहाँ रहने वाले नागरिकों को अमेरिकन कहा जाता है।

जैसे की आप अभी लोग इस बात को तो जानते ही हो कि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनियाँ का सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है, इस देश मे एप्पल, गूगल ओर माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियाँ है जो पूरी दुनियाँ में मशहूर है।

अमेरिका के पाँच परसेंट लोगों के पास ही इतना पैसा है जितना दुनियाँ के 50 प्रतिशत लोगों के पास है। आप इस बात से ही अमेरिका के शक्तिशाली होने का अंदाजा लगा सकते हो।

अमेरिका के ज्यादातर लोग देखने में मोटे होते हैं, ओर बर्गर पिज़्ज़ा जैसे फ़ास्ट फ़ूड भी अमेरिका से ही बनना शुरू हुए थे जिसे आज पूरी दुनियाँ में लोगों के द्वारा खाया जाता है और हर साल अमेरिका लोगों द्वारा 50 अरब बर्गर खाये जाते हैं।

 

चीन (China)

चीन देश दुनिया के सबसे बडे देशों में चौथे नंबर पर आता है, इस देश का क्षेत्रफल 9,596,961 वर्ग किलोमीटर (9.597 million km²) है जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा चौथा देश बनाता है। इस देश की 2019 की जनगणना के अनुसार कुल आबादी 1,400,050,000 है, जो इसे जनसंख्या के अधार पर सबसे बड़ा पहले नंबर के देश बनाती है।

इस देश की राजधानी का नाम बीजिंग (Beijing) है, जो काफी मशहूर है इसका नाम आपने भी ज़रूर सुना होगा। यहां की राजभाषा चाइनीज है। इस देश की मुद्रा युआन है।

चाइना को रिपब्लिक ऑफ चाइना नाम से भी जाना जाता है, चीन का सबसे बड़ा शहर शंगाई है। यहाँ की आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा शहरों में रहता है। जहाँ रूस में महिलाओं की जनसंख्या ज्यादा है मर्दों के मुकाबले वही चीन की बात करें तो यहाँ पर पुरुषों की गिनती ज्यादा ओर महिलाओं की गिनती कम है।

दुनियाँ का सबसे खतरनाक देश चीन को खाने के मामले में कहा जाता है क्योंकि यहाँ बहुत बड़ी संख्या में हर साल कुते बिल्लियों को मारकर खाया जाता है और यहाँ साँप जैसी खतरनाक प्रजाति के जानवरों को भी खाया जाता है। चीन में दुनियाँ की सबसे लंबी दीवार पाई जाती है जिसे The great wall of china के नाम से जाना जाता है।

 

ब्राज़ील (Brazil)

दुनिया का पांचवे नंबर का biggest country in the world ब्राज़ील है, इस देश की राजधानी का नाम ब्रासीलिया (Brasília) है, और यहां का सबसे बड़ा नगर साओ पाउलो है। ब्राज़ील देश की राजभाषा पुर्तगाली है। इस देश का क्षेत्रफल 8514877 वर्ग किलोमीटर है जो इस देश को पांचवें नंबर का बड़ा देश बनाता है।

ब्राज़ील देश की सीमाएँ दस देशों के साथ लगती हैं। इस देश को छब्बीस प्रान्तों में बांटा गया है, ब्राज़ील देश की जनसंख्या लगभग 21 करोड़ है जो कि भारत के राज्य यूपी की जनसंख्या के बराबर है। ओर इसका क्षेत्रफल भारत स लगभग तीन गुना ज्यादा है।

यहाँ के 89 प्रतिशत लोग रोमन कैथोलिक धर्म को मानते हैं, यहाँ की मुद्रा को ब्रसलियन रियाल कहा जाता है।

 

Population Wise Biggest Countries In The World

 

चीन (China)

 

चीन जनसंख्या के आधार पर दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला बड़ा देश है इसके बारे में अधिक जानकारी ऊपर दी गयी है।

 

भारत (India)

 

भारत दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला biggest countries in the world है जिसकी 2018 की जनगणना के अनुसार 1,352,642,280 जनसंख्या है। इस देश की राजधानी का नाम नई दिल्ली है ओर यहाँ का सबसे बड़ा शहर मुंबई है। यहाँ के लोगों को भारतीय कहा जाता है, और भारत को राजभाषा हिंदी है।

इस देश का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर है जो जनसंख्या के हिसाब से देखा जाए तो काफी कम है। दुनियाँ के सबसे बड़े क्षेत्रफल वाले देश की कुल जनसंख्या से ज्यादा आबादी तो भारत के उत्तरप्रदेश राज्य की ही है।

 

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States)

 

संयुक्त राज्य अमेरिका जनसंख्या के आधार पर दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला बड़ा देश है इसके बारे में अधिक जानकारी ऊपर दी गयी है।

 

इंडोनेशिया (Indonesia)

 

2020 की जनगणना के अनुसार इंडोनेशिया की कुल जनसंख्या 270,203,917 है जो इसे दुनियाँ का सबसे ज्यादा आबादी वाला चौथा बड़ा देश बनाती है।

 

पाकिस्तान (Pakistan)

 

2018 की जनगणना के अनुसार इंडोनेशिया की कुल जनसंख्या 212,228,286 है जो इसे दुनियाँ का सबसे ज्यादा आबादी वाला चौथा बड़ा देश बनाती है। पाकिस्तान देश का कुल क्षेत्रफल 881,913 वर्ग किलोमीटर है और इस देश की राजधानी का नाम इस्लामाबाद है।

कराची शहर पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर है। पहले यह देश भारत का ही एक भाग हुआ करता था मगर 1947 में यह एक अलग देश पाकिस्तान बन गया।

 

Conclusion

दोस्तों आपने इस biggest countries in the world आर्टिकल को यदि पूरा पढ़ा तो स्वभाविक सी बात है आपको पढ़ने में और नई नई जानकारी लेने में रुची होगी, यदि आपने इसको किसी कारण के चलते बीच मे छोड़ दिया या फिर आपको हमारे लिखने का तरीका पसंद नहीं आया तो हमें कमेंट कर ज़रूर बताएं हम इसमें सुधार ज़रूर करेंगे।

अगर यह आपको पसंद आया तो आप हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहें हम आपके लिए ऐसे ही मजेदार जानकारी लेकर आते रहेंगे।

Leave a Comment